Russia Ukraine War: टूटी-फूटी दीवारें, अधजली-खंडहर इमारतें, कभी था यूक्रेनी सेना का मजबूत डिफेंस हब; रूस को इस शहर पर कब्जे से क्या मिला?
Advertisement

Russia Ukraine War: टूटी-फूटी दीवारें, अधजली-खंडहर इमारतें, कभी था यूक्रेनी सेना का मजबूत डिफेंस हब; रूस को इस शहर पर कब्जे से क्या मिला?

Ukraine War: यूक्रेन के सैन्य प्रमुख ने कहा था कि उन्होंने पूर्वी यूक्रेन में स्थित अवदिवका शहर से सैनिक वापस बुला लिए हैं. यूक्रेन के सैन्य प्रमुख के इस बयान के कुछ देर बार रूस के रक्षा मंत्री ने शहर पर कब्जे की घोषणा की.

Russia Ukraine War:  टूटी-फूटी दीवारें, अधजली-खंडहर इमारतें, कभी था यूक्रेनी सेना का मजबूत डिफेंस हब; रूस को इस शहर पर कब्जे से क्या मिला?

Russia Ukraine War News: रूस को कीव के खिलाफ युद्ध में बड़ी कामयाबी हासिल हुई है. रूसी सेना  ने यूक्रेन के अवदिवका शहर को अपने कब्जे में ले लिया है. रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने बताया कि रूसी सेना अवदिवका कोक और केमिकल प्लांट पर पूर्ण नियंत्रण के काफी करीब हैं. सोशल मीडिया पर शनिवार को वायरल एक वीडियो में सैनिक प्लांट की एक इमारत पर रूसी झंडा फहराते हुए दिखाई दिए.

यूक्रेन ने वापस बुलाए सैनिक
यूक्रेन के सैन्य प्रमुख ने कहा था कि उन्होंने पूर्वी यूक्रेन में स्थित अवदिवका शहर से सैनिक वापस बुला लिए हैं. यूक्रेन के सैन्य प्रमुख के इस वक्तव्य के कुछ देर बार रूस के रक्षा मंत्री ने शहर पर कब्जे की घोषणा की.

इसलिए भी अहम है रूस की यह कामयाबी
शहर पर रूसी कब्जे की घोषणा का समय इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि 24 फरवरी को यूक्रेन पर मॉस्को के हमले के दो वर्ष पूरे होने जा रहे हैं, जिससे सैनिकों का आत्म विश्वास बढ़ेगा साथ ही मार्च में रूस में राष्ट्रपति चुनाव भी होने हैं.

यूक्रेन ने सेना हटाने का फैसला क्यों किया?
यूक्रेन के कमांडर कर्नल जनरल ओलेक्जेंडर सिरस्की ने फेसबुक पर एक संक्षिप्त बयान पोस्ट कर कहा कि उन्होंने यह फैसला घेरेबंदी से बचने और सैनिकों के जीवन की रक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया है.

कमांडर इन चीफ ने कहा कि सैनिकों को दूसरे माकूल जगहों पर भेजा जा रहा है.  उन्होंने कहा, ‘हमारे सैनिकों ने पूरी निष्ठा के साथ अपना सैन्य कर्तव्य निभाया और सर्वश्रेष्ठ रूसी सैन्य इकाइयों को नष्ट करने का हर संभव प्रयास किया. हमारी सेना ने संख्याबल और उपकरणों के मामले में भी दुश्मन को काफी नुकसान पहुंचाया है.’

बयान के मुताबिक, ‘हम हालात को स्थिर बनाने और अपनी जगहों पर बने रहने के लिए कदम उठा रहे हैं.’

कभी था यूक्रेन का मजबूत डिफेंस हब अब बना खंडहर
अवदीव्का शहर यूक्रेनी सेना का एक मजबूत डिफेंस हब माना जाता था. इसे गंवाने से यूक्रेन की रूस पर हमला करने की क्षमता भी बुरी तरह से प्रभावित होगी. ये शहर पूरी तरह से बर्बाद हो चुका है. हजारों इमारतों वाले शहर में अब सिर्फ़ टूटी-फूटी दीवारें और अधजली इमारतें ही नजर आती हैं. शहर के नाम पर सिर्फ खंडहर हैं. बताजा जाता है कि यहां 30 हज़ार से ज़्याद लोग रहते थे. लेकिन युद्ध शुरू होने के बाद वे यहां से पलायन कर गए.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news