Russia Ukraine War: यूक्रेनी सेना का जोरदार पलटवार, इस शहर से भागी रूसी सेना, ये नेता बोला- दाग दो परमाणु बम
Advertisement

Russia Ukraine War: यूक्रेनी सेना का जोरदार पलटवार, इस शहर से भागी रूसी सेना, ये नेता बोला- दाग दो परमाणु बम

Ukraine War: रूसी राष्ट्रपति पुतिन की ओर से यूक्रेन के 4 राज्य रूसी संघ में मिलाने की घोषणा के बाद यूक्रेनी सेना ने जोरदार पलटवार किया है. पुतिन की घोषणा के 2 दिन बाद ही यूक्रेनी सेना ने अपना एक और शहर रूस के कब्जे से छुड़ा लिया.

 

Russia Ukraine War: यूक्रेनी सेना का जोरदार पलटवार, इस शहर से भागी रूसी सेना, ये नेता बोला- दाग दो परमाणु बम

Russia Ukraine War latest updates: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 7 महीने से जारी युद्ध (Russia Ukraine War) में दोनों ओर से अब तक हजारों लोग मारे जा चुके हैं और करोड़ों रुपये की संपत्ति खत्म हो चुकी है. इसके बावजूद युद्ध का अंतिम नतीजा क्या निकलेगा, इसके बारे में किसी को पता नहीं है. अपने चार राज्य गंवा चुकी यूक्रेन की सेना ने रूस के खिलाफ जबरदस्त काउंटर अटैक किया है. उसके जोरदार हमले के बाद रूसी सेना यूक्रेन के एक प्रमुख शहर को खाली कर पीछे हट गई है.

यूक्रेनी सेना ने इस शहर पर कब्जा वापस पाया

यूक्रेन की सेना (Ukrainian Army) ने शनिवार को लाइमैन शहर (Lyman City) पर धावा बोला और ताबड़तोड़ गोलाबारी शुरू की. उसके जोरदार हमले के बाद रूसी सेना ने अपने कदम पीछे खींच लिए और वह शहर खाली कर दिया. जिसके बाद यूक्रेन की सेना ने आगे बढ़कर अपने लाइमैन शहर को दोबारा पा लिया. यह शहर यूक्रेन के सबसे शहर खार्कीव से करीब 160 किलोमीटर दूर दक्षिण पूर्व में है. यह यूक्रेन का प्रमुख परिवहन केंद्र भी रहा है. युद्ध मे रूस ने इस शहर पर कब्जा कर लिया था और यहीं से सड़क मार्ग के जरिए अपने बलों को रसद की आपूर्ति कर दी थी. 

रूसी सेना शहर खाली कर नदी के दूसरी ओर पहुंची

यूक्रेनी सेना (Ukrainian Army) के काउंटर अटैक के बाद रूसी सेना अब पीछे हटकर ओस्किल नदी के पार चली गई है. साथ ही अपने बलों तक रसद-आपूर्ति करने का उसका आसान जमीनी मार्ग भी छिन गया है. माना जा रहा है कि इस जीत से उत्साहित यूक्रेनी सेना अब आगे लुहान्सक इलाके में आगे बढ़ सकती है. लुहान्सक समेत यूक्रेन के 4 पूर्वी राज्यों पर रूसी सेना का कब्जा है और गुरुवार को मॉस्को में आयोजित एक समारोह में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इन राज्यों को रूसी संघ का हिस्सा बनाने का ऐलान कर चुके हैं. 

लाइमैन शहर हाथ से निकलने पर भड़क गया कादिरोव

उधर लाइमैन शहर (Lyman City) हाथ से निकलने के बाद चेचन्या का कमांडर रमजान कादिरोव (Ramzan Kadyrov) भड़क गया है. उसने अपने दोस्त और रूसी राष्ट्रपति पुतिन को सलाह दी है कि इस युद्ध को जल्दी खत्म करने और जंग का नतीजा निकालने के लिए उन्हें परमाणु बमों का इस्तेमाल करना चाहिए. लाइमैन पर यूक्रेनी सेना (Ukrainian Army) का कब्जा होने के बाद रमजान कादिरोव ने रूसी सेना के शीर्ष कमांडरों को उनकी खराब प्लानिंग पर फटकार लगाई. कादिरोव ने टेलीग्राम पर लिखा, मेरी व्यक्तिगत राय में, अब सीमा पर अधिक कठोर उपाय किए जाने चाहिए. इसमें कम क्षमता वाले परमाणु बमों के इस्तेमाल और मार्शल लॉ की घोषणा भी शामिल है. इस जंग को लंबे वक्त तक खींचने का कोई फायदा नहीं है.'

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news