Russia Ukraine War: यूक्रेनी हमले के खतरे के बीच, रूस ने ‘मारियुपोल के कसाई’ को रसद कमांडर के पद से हटाया
Advertisement

Russia Ukraine War: यूक्रेनी हमले के खतरे के बीच, रूस ने ‘मारियुपोल के कसाई’ को रसद कमांडर के पद से हटाया

Ukraine War: शुक्रवार तड़के रूस ने यक्रेन पर बडा हमला करते हुए 20 से अधिक क्रूज मिसाइलें  और दो ड्रोन दागे. मीडिया रिपोट्स के मुताबिक इस हमले में 22 लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में तीन बच्चे भी बताए जा रहे हैं.

Russia Ukraine War: यूक्रेनी हमले के खतरे के बीच, रूस ने ‘मारियुपोल के कसाई’ को रसद कमांडर के पद से हटाया

यूक्रेन द्वारा एक प्रत्याशित जवाबी हमले से पहले, रूसी सेना ने रसद के प्रभारी अपने सर्वोच्च रैंकिंग जनरल को बदल दिया है। कर्नल जनरल मिखाइल मिज़िंटसेव की जगह नेशनल गार्ड के एक पूर्व अधिकारी एलेक्सी कुज़मेनकोव को कार्यभार दिया गया है. रूसी रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है.

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि कुज़्मेनकोव को रूसी संघ के उप रक्षा मंत्री के पद पर नियुक्त किया गया है, जो सशस्त्र बलों के रसद सप्लाई के लिए जिम्मेदार हैं.  

इस बदलाव की पहले से थी उम्मीद
एएफपी के अनुसार, बयान में यह नहीं बताया गया कि नियुक्ति के केवल सात महीने के बाद ही मिजिंटसेव को क्यों बदल दिया गया। हालांकि, यह बदलाव कोई हैरानी की बात नहीं है। एएफपी के अनुसार, पिछले हफ्ते, कई प्रभावशाली रूसी युद्ध रिपोर्टरों ने भविष्यवाणी की थी कि मिजिंटसेव को उनके पद से हटा दिया जाएगा।

पिछले सितंबर में हुई थी मिज़िंटसेव की नियुक्ति
बता दें रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पिछले सितंबर में लामबंदी अभियान की घोषणा करने के तुरंत बाद, मिज़िंटसेव, (जिन्हें पश्चिमी मीडिया के एक हिस्से ने "द बुचर ऑफ मारियुपोल" उपनाम दिया है), को रसद के सामान्य प्रभारी के सर्वोच्च पद पर नियुक्त किया था।

मिजिंटसेव झेल रहे हैं ब्रिटिश प्रतिबंध
कर्नल जनरल मिखाइल मिज़िंटसेव पर यूक्रेनी बंदरगाह शहर मारियुपोल की घेराबंदी में उनकी भूमिका को लेकिन ब्रिटेन ने प्रतिबंध लगाए हुए हैं. लगभग एक साल पहले रूस ने मारियुपोल पर कब्जा कर लिया था.

बता दें शुक्रवार तड़के रूस ने यक्रेन पर बडा हमला करते हुए 20 से अधिक क्रूज मिसाइलें  और दो ड्रोन दागे. मीडिया रिपोट्स के मुताबिक इस हमले में 22 लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में तीन बच्चे भी बताए जा रहे हैं. मिसाइल हमलों में कीव समेत कई शहरों को निशाना बनाया गया था. यह लगभग दो महीने में यूक्रेन की राजधानी पर पहला हमला था.

Trending news