Britain PM: दूसरे फेज में भी जीते ऋषि सुनक, ब्रिटेन के अगले PM की दौड़ में मजबूत की दावेदारी
Advertisement

Britain PM: दूसरे फेज में भी जीते ऋषि सुनक, ब्रिटेन के अगले PM की दौड़ में मजबूत की दावेदारी

Britain New PM: गुरुवार को दूसरे चरण के मतदान में ऋषि सुनक 101 वोटों के साथ फिर से जीत गए. इसी के साथ ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की दौड़ में बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) की जगह लेने की दौड़ में ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने अपनी मजबूत पकड़ बना ली है.

Britain PM: दूसरे फेज में भी जीते ऋषि सुनक, ब्रिटेन के अगले PM की दौड़ में मजबूत की दावेदारी

Britain PM: कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) की जगह लेने की दौड़ में ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने अपनी मजबूत पकड़ बना ली है. गुरुवार को दूसरे चरण के मतदान में वह 101 मतों के साथ फिर से जीत गए हैं. टोरी पार्टी के नेतृत्व की इस स्पर्धा में अब केवल 5 उम्मीदवार बचे हैं. भारतीय मूल की एटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन (Suella Braverman) सबसे कम 27 वोट प्राप्त होने के साथ ही इस दौड़ से बाहर हो गई हैं.

किसे मिले कितने वोट?

सांसदों द्वारा दूसरे चरण के मतदान के बाद आगे बढ़ती इस स्पर्धा में सुनक के अलावा व्यापार मंत्री पेनी मोरडुएंट (83 वोट), विदेश मंत्री लिज ट्रस (64 वोट), पूर्व मंत्री केमी बाडेनोक (49 वोट) और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता टॉम टुगेनडैट (32 वोट) बचे हैं.

सिर्फ दौड़ में रहेंगे 2 नेता

कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच मतदान के अगले पांच चरण पूरे होने के साथ आगामी गुरुवार तक केवल दो नेता इस दौड़ में रह जाएंगे. अब सभी की नजरें इस बात पर टिकी हैं कि ब्रेवरमैन और उनके समर्थक किसके पक्ष में जाएंगे और उन्हें मिले 27 वोट पांच उम्मीदवारों में से किसे मजबूती प्रदान करेंगे.

5 सिंतबर तक होगा ऐलान

बता दें कि सुनक (42) ने पहले एक इंटरव्यू में कहा था, ‘मुझे इस बात का भरोसा है कि कीर स्टार्मर (विपक्षी लेबर पार्टी के नेता) को हराने और चुनाव में जीत हासिल करने के लिए मैं सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति हूं.’ ब्रिटेन के ब्रिटिश भारतीय पूर्व वित्त मंत्री और इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद सुनक अंतिम दो उम्मीदवारों में शामिल हो सकते हैं. जॉनसन के उत्तराधिकारी का नाम 5 सितंबर तक सामने आ जाएगा.

जॉनसन ने भी छोड़ा पद

गौरतलब है कि सरकार में आपसी बैर के बाद कई मंत्रियों ने पद से इस्तीफा दिया. इसके बाद बोरिस जॉनसन को भी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा. इस दौरान उन्होंने कहा कि उनकी कंजरवेटिव पार्टी एक नए नेता और प्रधानमंत्री का चुनाव करेगी. जॉनसन ने कहा था, मुझे अपनी उपलब्धियों पर बहुत गर्व है. नए नेता के चुने जाने तक वह पद पर रहेंगे. साथ ही उन्होंने कहा था कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पद को छोड़ कर वह उदास हैं. वह नए नेता को यथासंभव समर्थन देंगे.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news