British PM: ब्रिटेन में अब से 'ऋषिराज', नए प्रधानमंत्री के लिए सुनक के नाम का हुआ औपचारिक ऐलान
Advertisement

British PM: ब्रिटेन में अब से 'ऋषिराज', नए प्रधानमंत्री के लिए सुनक के नाम का हुआ औपचारिक ऐलान

British PM Rishi Sunak: पिछले हफ्ते लिज ट्रस के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे के बाद भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने उनकी जगह ले ली है. आइये आपको बताते हैं ऋषि सुनक के बारे में सबकुछ..

British PM: ब्रिटेन में अब से 'ऋषिराज', नए प्रधानमंत्री के लिए सुनक के नाम का हुआ औपचारिक ऐलान

UK PM: भारतीय मूल के ऋषि सुनक अब ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं. लंबे समय से ब्रिटेन में जारी सत्ता संघर्ष का निष्कर्ष सामने आते ही सुनक के चाहने वालों में खुशी की लहर दौड़ गई है. लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद ऋषि सुनक प्रधानमंत्री बनने के लिहाज से सबसे मजबूत दावेदार थे. पीएम पद की दौड़ से पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के हटने के बाद यह तय माना जा रहा था कि सुनक ही ब्रिटेन के अगले पीएम होंगे. भारतीय मूल के 42 वर्षीय सुनक एकमात्र उम्मीदवार थे जिन्हें 100 से अधिक सांसदों का समर्थन प्राप्त था.

सुनक को मिला जबरदस्त समर्थन

ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद के लिए पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा दावेदारी से इनकार किए जाने के बाद भारतीय मूल के नेता ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी के नेतृत्व पर काबिज होने की संभावना सोमवार को ही प्रबल हो गई थी. पूर्व प्रधानमंत्री ने रविवार रात को यह कहते हुए प्रधानमंत्री पद की दौड़ से खुद को अलग कर लिया कि वापसी (प्रधानमंत्री पद पर) के लिए ‘‘यह सही समय नहीं है.’’

जानें क्या कहा था ऋषि सुनक ने

पीएम पद के लिए उम्मीदवारी की घोषणा से पहले ऋषि सुनक ने कहा था कि वह ‘‘देश की अर्थव्यवस्था को ठीक करने, अपनी पार्टी को एकजुट करने और देश के लिए काम करना चाहते हैं.’’ कंजर्वेटिव पार्टी के कई चर्चित सांसदों ने जॉनसन के खेमे को छोड़ते हुए सुनक का समर्थन किया है जिनमें पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल, कैबिनेट मंत्री जेम्स क्लेवर्ली और नदीम जहावी शामिल हैं. सुनक ने सरकार के स्तर पर ‘‘ ईमानदारी रखने, पेशेवर रवैया अपनाने और जवाबदेह रहने का वादा किया.’’ उन्होंने कहा कि समस्याओं के समाधान के लिए वह दिन-रात काम करेंगे. आइये आपको बताते हैं ऋषि सुनक के बारे में...

पंजाब से है पुराना नाता

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को साउथेम्प्टन जनरल अस्पताल में हुआ था. उनके पिता यशवीर सुनक का जन्म केन्या में हुआ था, जबकि उनकी मां ऊषा का जन्म तांगानिका में हुआ था. ऋषि सुनक के दादा-दादी भारत के पंजाब क्षेत्र में पैदा हुए थे और 1960 के दशक में पूर्वी अफ्रीका से ब्रिटेन चले गए थे. उनकी मां ऊषा उस समय साउथेम्प्टन में वेस्टन फार्मेसी की मैनेजर थीं.

जानें कहां से की पढ़ाई

ऋषि सुनक का परिवार पोर्ट्सवुड के रिचमंड गार्डन में रहता था, लेकिन ऋषि के भाई संजय और बहन राखी के जन्म के बाद, स्पिंडलवुड क्लोज, बैसेट में छह बेडरूम वाले घर में चले गए. उन्होंने ऑक्सफोर्ड और अमेरिका में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है.

नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से शादी

2009 में, उन्होंने भारतीय अरबपति एनआर नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से शादी की जिन्होंने आईटी कंपनी इंफोसिस की स्थापना की. 2015 में वे रिचमंड से सांसद बने. 2018 में वे मंत्री बने और जुलाई 2019 में कोषागार के सचिव. फरवरी 2020 में जब बोरिस जॉनसन के पहले चांसलर साजिद जाविद ने इस्तीफा दिया, तो सुनक को चांसलर के रूप में पदोन्नत किया गया था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news