बेलारूस की सीमा पर अतिरिक्त दो हजार सैनिकों को तैनात करेगा पोलैंड, क्या है वजह?
Advertisement
trendingNow11818665

बेलारूस की सीमा पर अतिरिक्त दो हजार सैनिकों को तैनात करेगा पोलैंड, क्या है वजह?

Poland Army: पोलैंड के उप आंतरिक मंत्री मासीज वासिक ने बताया कि अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती 2 हफ्तों के अंदर कर दी जाएगी. वर्तमान में लगभग 2,000 पोलिश सैनिक पोलैंड-बेलारूस सीमा पर तैनात हैं, जो सैकड़ों पुलिसकर्मियों और सीमा रक्षकों की मदद करते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

Poland-Belarus Tensions: पोलैंड सरकार बेलारूस के साथ देश की सीमा पर स्थिरता बनाए रखने के लिए दो हजार सैनिकों को तैनात करेगी. उप आंतरिक मंत्री मासीज वासिक ने स्थानीय मीडिया को यह जानकारी दी.  यह घटनाक्रम दोनों पड़ोसी देशों के बीच चल रहे तनाव के बीच हुआ है.

वासिक ने बुधवार को पोलिश प्रेस एजेंसी (पीएपी) से बात करते हुए कहा कि पोलैंड के सीमा रक्षक के कमांडर ने मूल रूप से अतिरिक्त 1,000 सैनिकों की मांग की थी, लेकिन रक्षा मंत्री मारियस ब्लास्ज़क और सुरक्षा समिति ने संख्या दोगुनी करने का फैसला किया. उन्होंने बताया कि अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती दो सप्ताह के भीतर की जाएगी.

पीएपी के अनुसार, वर्तमान में लगभग 2,000 पोलिश सैनिक पोलैंड-बेलारूस सीमा पर तैनात हैं, जो सैकड़ों पुलिसकर्मियों और सीमा रक्षकों की मदद करते हैं.

वारसॉ पर का बेलारूस पर गंभीर आरोप
इस महीने की शुरुआत में, वारसॉ में अधिकारियों ने आरोप लगाया था कि दो अगस्त को प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान दो बेलारूसी हेलीकॉप्टरों ने पोलिश हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया था.

बेलारूस ने खारिज किए आरोप
हालांकि बेलारूस ने इसका पुरजोर खंडन किया और आरोप को ‘दूर की कौड़ी’ बताकर खारिज कर दिया. इस बीच सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसी भी खबरें थीं कि वैगनर भाड़े के समूह के सैनिक बेलारूस से सुवाल्की गैप की ओर बढ़ रहे थे.

जुलाई में, पोलिश पीएम माटुस्ज़ मोराविकी ने चेतावनी दी थी कि भाड़े के सैनिक पश्चिमी बेलारूस के शहर ग्रोड्नो के माध्यम से सुवालकी की ओर बढ़ रहे हैं.

मॉस्को ने फरवरी 2022 में यूक्रेन पर अपने आक्रमण को सुविधाजनक बनाने के लिए बेलारूसी क्षेत्र का इस्तेमाल किया, इससे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और मिन्स्क में उनके समकक्ष अलेक्जेंडर लुकाशेंको के बीच संबंध मजबूत हुए.

(इनपुट – न्यूज एजेंसी- IANS)

Trending news