photoDetails1hindi

Deadliest Submarine: पांच सबसे खतरनाक पनडुब्बियां, जो समंदर में दुश्मन को सुला देती हैं मौत की नींद

Top Submarines: समंदर की सीमा से लगे ज्यादातर देश सुरक्षा के नजरिए से अपनी समुद्री सीमा में पनडुब्बियां तैनात रखते हैं. इनका काम होता है कि ये दुश्मन देश की पनडुब्बियों और युद्धपोतों पर नजर रखें और जरूरत पड़ने पर उन्हें मार गिराए. इसके अलावा इनका इस्तेमाल जासूसी के लिए किया जाता है. ये पनडुब्बियां कई तरह के क्रूज और बैलिस्टिक मिसाइलों से लैस होती हैं जो समंदर में रह कर पानी, हवा और जमीन तीनों जगह पर दुश्मन के टारगेट को निशाना बना सकती हैं. आइए जानते हैं उन खतरनाक पनडुब्बियों के बारे में.

इम्प्रूव्ड लॉस एंजेल्स क्लास, अमेरिका (Improved Los Angeles Class, US)

1/5
इम्प्रूव्ड लॉस एंजेल्स क्लास, अमेरिका (Improved Los Angeles Class, US)

हमारी लिस्ट में अमेरिका की इम्प्रूव्ड लॉस एंजेल्स क्लास पनडुब्बी पांचवें नंबर पर है. अमेरिका की ये खतरनाक पनडुब्बी न्यूक्लियर हथियारों को दागने में सक्षम है. पानी में इसकी स्पीड कम से कम करीब 37 किलोमीटर प्रतिघंटा होती है. इसकी कैपेसिटी 129 नौसैनिक को संभाले की है. ये जब दुश्मन की तरफ बढ़ती है तो दुश्मन को पानी की सतह पर कोई खास हलचल तक नजर नहीं आता है. अब आप समझ सकते हैं कि ये कितने शांत तरीके से हमला करती है.

अकुला क्लास, रूस (Akula Class, Russia)

2/5
अकुला क्लास, रूस (Akula Class, Russia)

हमारी लिस्ट में अगला नंबर रूस की अकुला क्लास का है जिसे चौथे नंबर पर रखा गया है. इस पनडुब्बी को रूस ने 1980 के दशक में बनाया था. ये पानी की सतह पर 19 किलोमीटर प्रतिघंटा और पानी के भीतर 65 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से चल सकती है. खतरनाक हथियारों से लैस ये पनडुब्बी न्यूक्लियर अटैक करने में भी सक्षम है.

 

सोरयू क्लास, जापान (Soryu Class, Japan)

3/5
सोरयू क्लास, जापान (Soryu Class, Japan)

इस लिस्ट में तीसरा नंबर जापान के सोरयू क्लास को मिला है. ये पानी की सतह पर 24 किलोमीटर प्रतिघंटा और पानी के भीतर 37 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से चल सकती है. करीब 11 हजार किलोमीटर की रेंज वाली इस पनडुब्बी में 65 लोग एक साथ सवार हो सकते हैं.

 

ओहायो क्लास, अमेरिका (Ohio Class, US)

4/5
ओहायो क्लास, अमेरिका (Ohio Class, US)

ओहायो क्लास का नाम दुनिया की सबसे खतरनाक पनडुब्बियों में लिया जाता है. 22 किलोमीटर प्रतिघंटा से लेकर 46 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चलने वाली ये पनडुब्बी जंग के मैदान में अकेले ही तबाही मचाने के लिए काफी है.

 

ऑस्कर-2 क्लास, रूस (Oscar-2 Class, Russia)

5/5
ऑस्कर-2 क्लास, रूस (Oscar-2 Class, Russia)

पनडुब्बियों के मामले में रूस ने अमेरिका को थोड़ा पीछे कर रखा है क्योंकि रूस की ऑस्कर-2 क्लास पनडुब्बी दुनिया की सबसे घातक पनडुब्बी है. 28 किलोमीटर प्रतिघंटा से लेकर 56 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चलने वाली ये पनडुब्बी न्यूक्लियर अटैक करने में सक्षम हैं. इसके साथ ये न्यूक्लियर क्रूज मिसाइलों से लैस है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

photo-gallery