Advertisement
photoDetails1hindi

Queen Elizabeth II Funeral: शाही शानोशौकत के बीच नम आंखों से लोगों ने महारानी को कहा- अलविदा, देखें अनदेखी तस्वीरें

Funeral Photos of Queen Elizabeth II: ब्रिटेन (Britain) की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के पार्थिव शरीर का सोमवार को राजसी परंपराओ के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया. इस मौके पर विभिन्न देशो के राष्ट्राध्यक्षों समेत करीब 500 अतिविशिष्ट मेहमान इस खास मौके के साक्षी बने. आइए आपको तस्वीर के जरिए इस समारोह की खास झलकियां दिखाते हैं.

1/6

ब्रिटेन में 1965 के बाद यह पहला शाही अंतिम संस्कार (Queen Elizabeth II Funeral) था. क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय ने ब्रिटेन पर 70 वर्षों तक राज किया था. उनके अंतिम संस्कार में ब्रिटेन की सेना के हजारों सैन्यकर्मियों ने भाग लिया. मुख्य कार्यक्रम वेस्टमिंस्टर हाल और ऐबे में आयोजित हुआ.

 

2/6

प्रिंस विलियम की पत्नी और वेल्स की नई प्रिंसेस केट मिडिलटन अपने बेटे के साथ पड़सास (Queen Elizabeth II Funeral) को अंतिम विदाई देने कार्यक्रम में पहुंची. उन्होंने गले मे हीरों का हार पहन रखा था. यह हार उन्होंने पिछले साल अप्रैल में पड़ससुर प्रिंस फिलिप के अंतिम संस्कार के मौके पर भी पहना था.

3/6

ब्रिटेन के नए किंग चार्ल्स तृतीय इस पूरे कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे थे. वेस्टमिंस्टर हाल से ऐबे में बने कब्रिस्तान तक की यात्रा में वे अपनी मां एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II Funeral) के कफन के पीछे-पीछे चले. उनके साथ उनके भाई प्रिंस एंड्र्यू, प्रिंस एडवर्ड, बहन प्रिंसेस एने और दोनों बेटे प्रिंस विलियम और प्रिंस हैरी चल रहे थे. 

4/6

जनता की ओर से दर्शन खत्म होने के बाद दिवंगत महारानी (Queen Elizabeth II Funeral) के पार्थिव शरीर को राजसी सम्मान के साथ पहले वेस्टमिंस्टर हाल में लाया गया. शाही परिवार के सभी लोग पार्थिव शरीर के पीछे-पीछे चलते हुए अपने वंशानुक्रम में हाल में पहुंचे. वहां पर किंग चार्ल्स खड़े रहे, जबकि बाकी लोग सीटों पर बैठ गए.

 

5/6

वेस्टमिंस्टर हाल में पादरियों ने बाइबल की आयतें पढ़कर पूर्व महानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II Funeral) की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की. शाही परिवार के लोग और ब्रिटेन के दूसरे गणमान्य लोगों ने भी अपनी सीटों से खड़े होकर बाइबिल की आयतें पढ़ीं. इस दौरान हाल में विभिन्न देशों के 500 से ज्यादा गणमान्य अतिथि मौजूद थे, जिन्होंने 2 मिनट का मौन रखकर शोक जाहिर किया.

6/6

ब्रिटेन में पिछले 5 दिनों से क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के पार्थिव शरीर (Queen Elizabeth II Funeral) का जनता दर्शन चल रहा था. लोगों ने कई-कई घंटे लाइनों में लगकर दिवंगत महारानी के अंतिम दर्शन किए. इन लोगों में ब्रिटेन के लोकप्रिय फुटबॉल स्टार डेविड बेकहम भी शामिल थे. वर्ष 1965 में पूर्व पीएम विंस्टन चर्चिल के बाद यह पहला राजसी अंतिम संस्कार समारोह था. पहली बार इस समारोह का टीवी पर लाइव टेलीकास्ट भी किया गया, जिसे दुनियाभर मे करोड़ों लोगों ने देखा. 

(फोटो इनपुट एएनआई)

ट्रेन्डिंग फोटोज़