Advertisement
trendingPhotos1400905
photoDetails1hindi

Top Dangerous Dogs: ये हैं दुनिया के सबसे खूंखार कुत्ते, इनसे पंगा लेना समझो जान से हाथ धोना!

World Top Dangerous Dogs: देश में कुत्तों के हमलों में इन दिनों तेजी से इजाफा देखा गया है. कुत्तों के बढ़ते हमलों से लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है. इन बढ़ते हमलों के खिलाफ गाजियाबाद नगर निगम (Ghaziabad Municipal Corporation) ने सख्त कार्रवाई करते हुए कुत्तों के कुछ ब्रीड्स पर बैन लगा दिया है. इस खबर में आज हम जानेंगे दुनिया के वो टॉप खूंखार पालतु कुत्ते जिनसे पंगा लेने का मतलब अपनी मौत को दावत देना है.

पिट बुल (Pit Bull Dog)

1/5
पिट बुल (Pit Bull Dog)

जब भी कुत्तों की सबसे खूंखार और जानलेवा प्रजाति नाम लिया जाता है उसमें पिट बुल का नाम जरूर शामिल किया जाता है. इसका वजन 15 से 30 किलोग्राम होता है. एशिया और यूरोप के कई देशों में इसे घर में रखने पर बैन लगा हुआ है. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन पिछले दो दशकों के दौरान यह अमेरिका में 100 लोगों की जान ले चुका है.

रॉट वीलर (Rottweiler)

2/5
रॉट वीलर (Rottweiler)

रॉट वीलर देखने में दुबला-पतला होता है लेकिन इसके जबड़े की पकड़ इतनी मजबूत होती है कि इससे आजाद हो पाना आसान नहीं है. आमतौर पर इनका वजन 35 से 50 किलो के बीच होता है. इस कुत्ते को घर में रखने पर कई देशों मे बैन लगा हुआ है.

अर्जेंटीनो (Argentino)

3/5
अर्जेंटीनो (Argentino)

इस बात से आप अर्जेंटीनो के खतरे को समझ सकते है कि इस पर सिंगापुर, फिजी, डेनमार्क, ऑस्ट्रेलिया, आइसलैंड और यूक्रेन जैसे देशों में बैन लगाया गया है. इसका वजन 40 से 45 किलोग्राम, औसत ऊंचाई 24 से 27 इंच और इनका जीवनकाल 10-12 साल के बीच होता है.

जर्मन शेफर्ड (German shepherd)

4/5
जर्मन शेफर्ड (German shepherd)

जर्मन शेफर्ड के सूंघने की क्षमता बेहद कमाल की होती है. इनका ज्यादातर इस्तेमाल पुलिस, अर्धसैनिक बल और सुरक्षा व्यवस्था के दौरान किया जाता है. इनका वजन 30-40 किलोग्राम होता है. इसके जबड़े की पकड़ से आजाद हो पाना किसी आम इंसान के लिए नामुमकिन है.

डाबरमैन पिन्स्चर (Doberman Pinscher)

5/5
डाबरमैन पिन्स्चर (Doberman Pinscher)

डाबरमैन पिन्स्चर का हमला किसी शेर या चीते के जैसा होता है. यह मूल रूप से अमेरिका और कनाडा में पाया जाता है. कई देशों में इसे घरों में पालने की मनाही भी है. हर साल भारत में डाबरमैन पिन्स्चर के हमले से 1-2 लोगों के मरने की खबर आती है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़