Jaishankar: 'आतंकियों को इग्नोर करने के मूड में नहीं..' जयशंकर ने पाकिस्तान को धोया, चीन को दिखाया आईना
Advertisement

Jaishankar: 'आतंकियों को इग्नोर करने के मूड में नहीं..' जयशंकर ने पाकिस्तान को धोया, चीन को दिखाया आईना

Pakistan-China News: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक बार फिर चीन और पाकिस्तान को भारत की ताकत का अहसास कराया है. उन्होंने अरुणाचल प्रदेश पर अपना क्षेत्र होने का दावा करने वाले चीन को आड़े हाथों लिया.

Jaishankar: 'आतंकियों को इग्नोर करने के मूड में नहीं..' जयशंकर ने पाकिस्तान को धोया, चीन को दिखाया आईना

Pakistan-China News: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक बार फिर चीन और पाकिस्तान को भारत की ताकत का अहसास कराया है. उन्होंने अरुणाचल प्रदेश पर अपना क्षेत्र होने का दावा करने वाले चीन को आड़े हाथों लिया, वहीं इस बात पर भी जोर दिया कि भारत.. पाकिस्तान के साथ संबंध सुधारने के प्रयास में आतंकवाद को नजरअंदाज नहीं कर सकता.

चीन को दिखाया आईना

जयशंकर ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश पर चीन के दावे शुरू में हास्यास्पद थे और आज भी हास्यास्पद बने हुए हैं क्योंकि यह हमेशा से भारत का हिस्सा है. जयशंकर ने नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (एनयूएस) के इंस्टीट्यूट ऑफ साउथ एशियन स्टडीज (आईएसएएस) में अपनी लिखी किताब 'व्हाई इंडिया मैटर्स' पर सवालों के जवाब में चीन और पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया.

चीन के दावे को किया खारिज

उनका यह बयान चीन द्वारा एक बार फिर अरुणाचल प्रदेश मुद्दे को उठाने के बाद आई है. हाल में चीन की सेना ने अरुणाचल प्रदेश को चीन का हिस्सा बताया था. जिसके बाद विदेश मंत्रालय ने अरुणाचल प्रदेश को भारत का अभिन्न हिस्सा बताते हुए चीन के दावों को बेतुका कहकर खारिज कर दिया.

आतंकियों को इग्नोर करने के मूड में नहीं..

पाकिस्तान को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में जयशंकर ने कहा कि पाकिस्तान अब इंडस्ट्री लेवल पर आतंकवाद को स्पॉन्सर कर रहा है. उन्होंने कहा कि भारत फिलहाल आतंकवादियों को नजरअंदाज करने के मूड में नहीं है. जयशंकर ने आश्चर्य जताते हुए कहा कि आप ऐसे पड़ोसी से कैसे निपटेंगे जो इस तथ्य को नहीं छिपाता कि वे आतंकवाद को शासन के साधन के रूप में इस्तेमाल करते हैं?

पाकिस्तान को खरी खरी...

विदेश मंत्री ने पाकिस्तान के साथ भारत के संबंधों पर एक सवाल के जवाब में कहा कि हर देश एक स्थिर पड़ोस चाहता है...अगर और कुछ नहीं, तो आप कम से कम एक शांत पड़ोस चाहते हैं. उन्होंने पाकिस्तान का जिक्र करते हुए कहा कि समस्या चाहे कितनी भी कठिन क्यों न हो ऐसे देश को खुली छूट नहीं दी जानी चाहिए.

पाकिस्तान के लिए दरवाजे बंद नहीं...

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान के सीमा पार आतंकवाद को समर्थन देने पर कहा कि भारत आतंकवाद को नजरअंदाज करने के कतई पक्ष में नहीं है. इस महीने की शुरुआत में जयशंकर ने कहा था कि भारत ने पाकिस्तान से बात करने के लिए कभी भी दरवाजे बंद नहीं किए. उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया था कि आतंकवाद का मुद्दा बातचीत के केंद्र में निष्पक्ष, स्पष्ट होना चाहिए.

Trending news