China: चीन की लैब में ट्रेनिंग ले रहा AI कमांडर, युद्ध के लिए ड्रैगन की तैयारी का बड़ा खुलासा
Advertisement
trendingNow12297964

China: चीन की लैब में ट्रेनिंग ले रहा AI कमांडर, युद्ध के लिए ड्रैगन की तैयारी का बड़ा खुलासा

China AI commander: दुनिया भर में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) को लेकर उत्सुकता बढ़ती जा रही है. चीन ने भी इस तकनीक को हर तरीके से इस्तेमाल करने का मन बना लिया है. यहां तक कि ड्रैगन ने युद्ध के लिए AI कमांडर को ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया है.

China: चीन की लैब में ट्रेनिंग ले रहा AI कमांडर, युद्ध के लिए ड्रैगन की तैयारी का बड़ा खुलासा

China AI commander: दुनिया भर में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) को लेकर उत्सुकता बढ़ती जा रही है. चीन ने भी इस तकनीक को हर तरीके से इस्तेमाल करने का मन बना लिया है. यहां तक कि ड्रैगन ने युद्ध के लिए AI कमांडर को ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया है. रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि चीन की सैन्य लैब में विकसित AI कमांडर आभासी युद्ध लड़ रहा है और इंसानों के किसी भी हस्तक्षेप के बिना काम कर रहा है.

लैब में ट्रेनिंग ले रहा चीन का AI कमांडर

रिपोर्ट की मानें तो चीन इस AI अधिकारी को इंसानों की तरह काम करने के लिए डिज़ाइन कर रहा है. यह अभी आभासी युद्ध के मैदान का अनुभव ले रहा है. इसे इंसनों की तरह व्यवहार करना सिखाया जा रहा है. अभी इस कमांडर को लैब में ही रखा गया है. 

चीन को AI कमांडरों की जरूरत क्यों पड़ी?

ऐसी संभावना कम ही है कि चीन आने वाले समय में इन AI कमांडरों को वास्तविक युद्ध में जिम्मेदारी सौंपेगा. इसके बजाय ये एआई कमांडर युद्ध में सिर्फ कमांड देने के लिए इस्तेमाल हो सकते हैं. उनकी जरूरत इसलिए है क्योंकि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) को युद्ध अभ्यासों के दौरान अनुभवी, वरिष्ठ कमांडरों की कमी का सामना करना पड़ता है.

AI कमांडर कितने काम आएंगे..

वास्तविक युद्ध में AI कमांडर कितने काम आएंगे.. इस पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता. युद्ध का मैदान बेहद जटिल होता है और इसमें मानवीय निर्णय महत्वपूर्ण होते हैं. ऐसे हथियारों का इस्तेमाल नैतिक चिंताओं को जन्म देता है. क्योंकि जीवन और मृत्यु के बारे में निर्णय में जवाबदेही और अंतर्राष्ट्रीय कानून का पालन सुनिश्चित करने के लिए मानवीय निगरानी शामिल होनी चाहिए.

TAGS

Trending news