North Korea ने अपने लेटेस्ट मिसाइल लॉन्च पर कहा, दक्षिण कोरिया पर परमाणु हमले की रिहर्सल की
Advertisement

North Korea ने अपने लेटेस्ट मिसाइल लॉन्च पर कहा, दक्षिण कोरिया पर परमाणु हमले की रिहर्सल की

North Korea Missile Launch: उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया और अमेरिकी सेना के बीच चल रहे सैन्य अभ्यास का हमेशा से विरोध करता रहा है क्योंकि वह इसे अपने लिए खतरा मानता है. 

North Korea ने अपने लेटेस्ट मिसाइल लॉन्च पर कहा,  दक्षिण कोरिया पर परमाणु हमले की रिहर्सल की

North Korea-South Korea Tension: अपने नवीनतम मिसाइल प्रक्षेपण को लेकर गुरुवार को उत्तर कोरिया ने कहा कि उसने दक्षिण कोरिया पर परमाणु हमले का पूर्वाभ्यास किया तथा वह संघर्ष की स्थिति में अपने प्रतिद्वंद्वियों के क्षेत्र पर कब्जे का अभ्यास कर रहा है. इससे पहले भी परमाणु मिसाइलों का परीक्षण कर चुके प्योंगयांग ने यह भी बताया कि वह दक्षिण कोरिया और अमेरिका के साथ संभावित युद्धों में उनका उपयोग कैसे करेगा.

पर्यवेक्षकों का कहना है कि उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया और अमेरिकी सेना के बीच चल रहे सैन्य अभ्यास का हमेशा से विरोध करता रहा है क्योंकि वह इसे अपने लिए खतरा मानता है. ऐसे में उत्तर कोरिया अपने विरोधियों को डराने के लिए इस तरह के प्रक्षेपण कर रहा है.

आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी के अनुसार, उत्तर कोरिया की सेना ने कहा कि उसने राजधानी से दक्षिण कोरिया के प्रमुख कमांड सेंटरों और परिचालन हवाई क्षेत्रों पर बुधवार रात दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं थीं.

उत्तर कोरिया ने कहा कि उसने यह मिसाइल प्रक्षेपण अमेरिका के दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर कोरियाई प्रायद्वीप में किए गए लंबी दूरी के बी1-बी बमवर्षक विमानों के प्रशिक्षण की प्रतिक्रिया में किया है.  कोरियाई पीपुल्स आर्मी के जनरल स्टाफ ने कहा, '(हवाई अभ्यास) (उत्तर कोरिया) के लिए एक गंभीर खतरा है क्योंकि यह उत्तर कोरिया पर एक पूर्वव्यापी परमाणु हमले के परिदृश्य के अनुरूप था.'

हथियारों के नवीनतम टेस्ट
धवार को किए गए मिसाइल प्रक्षेपण पिछले साल के बाद से उत्तर के हथियारों के परीक्षणों में नवीनतम थे. दक्षिण कोरियाई और जापानी आकलन के अनुसार, दो कम दूरी की मिसाइलों ने कोरियाई प्रायद्वीप और जापान के बीच पानी में उतरने से पहले 50 किलोमीटर (30 मील) की अधिकतम ऊंचाई पर 360-400 किलोमीटर (225-250 मील) की दूरी तय की। .

(इनपुट -एजेंसी )

Trending news