US Election 2024: हेली ने रोका ट्रंप का विजयी रथ, वाशिंगटन डीसी में पहली प्राइमरी जीत हासिल की, अब आगे क्या?
Advertisement
trendingNow12140103

US Election 2024: हेली ने रोका ट्रंप का विजयी रथ, वाशिंगटन डीसी में पहली प्राइमरी जीत हासिल की, अब आगे क्या?

Nikki Haley: हेली राष्ट्रपति पद के चुनाव की प्रक्रिया के तहत रिपब्लिकन पार्टी का प्राइमरी चुनाव जीतने वाली पहली महिला बन गई हैं. वह डेमोक्रेटिक या रिपब्लिकन प्राइमरी जीतने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी भी हैं.

US Election 2024: हेली ने रोका ट्रंप का विजयी रथ, वाशिंगटन डीसी में पहली प्राइमरी जीत हासिल की, अब आगे क्या?

वाशिंगटन डीसी (डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया) के प्राइमरी चुनाव में निक्की हेली ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हराकर 2024 की प्रचार मुहिम के दौरान अपनी पहली जीत हासिल की. बता दें अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के लिए दोनों के बीच मुकाबला चल रहा है.

हेली राष्ट्रपति पद के चुनाव की प्रक्रिया के तहत रिपब्लिकन पार्टी का प्राइमरी चुनाव जीतने वाली पहली महिला बन गई हैं. वह डेमोक्रेटिक या रिपब्लिकन प्राइमरी जीतने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी भी हैं.

हेली को अब मिलेगा 19 डेलिगेट का सपोर्ट
हेली  को 1,274 वोट (62.9 प्रतिशत) मिले, जबकि पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के पक्ष में 676 वोट (33.2 प्रतिशत) पढ़े . इस जीत के बाद हेली को वाशिंगटन डीसी के सभी 19 रिपब्लिकन डेलिगेट का समर्थन मिलेगा. इसी के साथ हेली के पास कुल 43 डेलिगेट का समर्थन हो जाएगा.

ट्रंप को अब तक 244 डेलिगेट का समर्थन
ट्रंप को अब तक 244 डेलिगेट का समर्थन मिल चुका है. राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए किसी भी दावेदार को कम से कम 1,215 डेलिगेट के समर्थन की आवश्यकता होगी.

ट्रंप की जीत का सिलसिला रुका  
हेली को रविवार को मिली जीत ने ट्रंप के विजयी रथ को अस्थायी रूप से रोक दिया है. हालांकि इस हफ्ते होने वाले ‘Super Tuesday’ (महामंगलवार) में पूर्व राष्ट्रपति को बड़ी संख्या में डेलिगेट (मतदाताओं का प्रतिनिधित्व करने वाले पार्टी सदस्य) का सपोर्ट मिलने की संभावना है.

क्या होता है कि ‘Super Tuesday’ ?
‘Super Tuesday’ अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के चयन के लिए प्राइमरी चुनाव प्रक्रिया का वह दिन होता है, जब सबसे अधिक राज्यों में प्राइमरी और कॉकस चुनाव होते हैं.

राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अपनी-अपनी पार्टी के उम्मीदवार बनने के दावेदार- (2016 में) बॉबी जिंदल, (2020 में) कमला हैरिस और (2024 में) विवेक रामास्वामी एक भी प्राइमरी चुनाव नहीं जीत पाए थे.

अपने गृह राज्य साउथ कैरोलाइना में पिछले सप्ताह मिली हार के बावजूद हेली ने कहा था कि वह अपनी दावेदारी नहीं छोड़ेंगी. इससे पहले, ट्रंप ने शनिवार को इडाहो और मिसौरी में कॉकस में जीत हासिल की थी और मिशिगन में रिपब्लिकन पार्टी के सम्मेलन में सभी का समर्थन प्राप्त किया था.

(इनपुट - एजेंसी)

Trending news