MQ-9 Reaper Drone Deal: PM मोदी के दौरे से पहले US से होने जा रही अहम ड्रोन डील! चीन-पाकिस्तान की उड़ी नींद
Advertisement
trendingNow11738309

MQ-9 Reaper Drone Deal: PM मोदी के दौरे से पहले US से होने जा रही अहम ड्रोन डील! चीन-पाकिस्तान की उड़ी नींद

PM Modi US Visit: भारत की अमेरिका के साथ होने जा रही MQ-9 रीपर ड्रोन ( MQ-9 Reaper Drone) की डील से चीन-पाकिस्तान टेंशन में आ गए हैं. भारतीय रक्षा मंत्रालय आज अमेरिका के साथ ड्रोन के सौदे पर हस्ताक्षर करने जा रहा है.

MQ-9 Reaper Drone Deal: PM मोदी के दौरे से पहले US से होने जा रही अहम ड्रोन डील! चीन-पाकिस्तान की उड़ी नींद

MQ 9 Reaper Drone: पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के अमेरिका (US) के दौरे से पहले बड़ी डील की तैयारी है. भारत का रक्षा मंत्रालय (Ministry Of Defence) आज अमेरिका से MQ-9 रीपर ड्रोन ( MQ-9 Reaper Drone) की खरीद पर मुहर लगाने वाला है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ड्रोन सौदे पर हस्ताक्षर करेंगे. पीएम मोदी के अमेरिका जाने से पहले भारत और अमेरिका के बीच ये रक्षा सौदा होने जा रहे हैं. रक्षा सूत्रों के अनुसार, गुरुवार यानी आज रक्षा मंत्रालय की एक हाईलेवल मीटिंग के दौरान इन ड्रोनों के अधिग्रहण पर चर्चा करेगा. उन्होंने कहा कि पहले योजना इन ड्रोनों को लेने के लिए उनकी संख्या को 30 से घटाकर 18 या उससे कम करने की थी. हालांकि, अब भारत के तीनों सेनाओं के लिए 10-10 यानी 30 ड्रोन खरीदने की मूल योजना पर आगे बढ़ने की उम्मीद है.

अमेरिका से MQ-9 रीपर ड्रोन की डील

भारतीय नौसेना इन ड्रोनों के लिए प्रमुख सर्विस है और मामले को पूरी तरह से आगे बढ़ा रही है. तीनों सेनाओं की स्वदेशी स्रोतों से समान प्रकार के मध्यम ऊंचाई और लंबे समय तक चलने वाले ड्रोन के लिए जाने की भी योजना है. इस बीच, पीएम नरेंद्र मोदी 21 से 24 जून तक अमेरिका के दौरे पर जाने वाले हैं, जहां व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन उनकी मेजबानी करेंगे. प्रधानमंत्री के रूप में अपने 9 साल के कार्यकाल के दौरान ये पीएम नरेंद्र मोदी की अमेरिका की 8वीं यात्रा होगी.

PM के अमेरिका दौरे पर बनेगा इतिहास!

गौरतलब है कि अपनी यात्रा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करने वाले पहले भारतीय पीएम भी बनेंगे. भारतीय अमेरिकियों का कहना है कि अमेरिकी-कांग्रेस को संबोधित करने के लिए प्रधानमंत्री को भेजा गया निमंत्रण अमेरिका और भारत के बीच संबंधों के ऐतिहासिक महत्व की याद दिलाता है, खासतौर से इंडो-पैसिफिक एरिया में वैश्विक शांति और समृद्धि के साझा सपने और प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

भारत के दुश्मनों की उड़ी नींद

भारत-अमेरिका की नई डील से देश के दुश्मन देशों की नींद उड़ गई है. इस डिफेंस डील से भारत और अमेरिका पास आ रहे हैं. जान लें कि अमेरिका दुनियाभर में हथियायों का सबसे बड़ा विक्रेता है. भारत बड़े पैमाने पर अमेरिका से हथियार और डिफेंस से जुड़ा अन्य सामान खरीदता है.

जरूरी खबरें

इन शहरों के लोगों को रेलवे की बड़ी सौगात, एक साथ लॉन्च हो रहीं 5 वंदे भारत
तीनों सेनाएं अलर्ट, 74 हजार लोग शिफ्ट...बिपरजॉय से लड़ने के लिए हिंदुस्तान तैयार

Trending news