Most Expensive Flowers: ये हैं दुनिया के सबसे महंगे फूल, जिनकी कीमत में आ जाएंगी कई लग्जरी गाड़ियां-बंगले
Advertisement

Most Expensive Flowers: ये हैं दुनिया के सबसे महंगे फूल, जिनकी कीमत में आ जाएंगी कई लग्जरी गाड़ियां-बंगले

Most Expensive Flowers in the World: फूलों की दुनिया ही निराली है. कोई कांटेदार है तो कोई खुशबूदार. लेकिन कुछ फूल दुनिया में इतने महंगे हैं कि जिन्हें सिर्फ करोड़पति या अरबपति ही खरीद सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.

Most Expensive Flowers: ये हैं दुनिया के सबसे महंगे फूल, जिनकी कीमत में आ जाएंगी कई लग्जरी गाड़ियां-बंगले

Kadupul Flower Price: दुनिया में तरह-तरफ के फूल हैं. कोई कांटेदार तो कोई रंग-बिरंगा. कोई इतना जहरीला कि इंसान दर्द से कराह उठे तो कोई इतना खुशबूदार कि महक मदहोश कर दे. लेकिन कुछ फूल ऐसे भी हैं, जो इतने महंगे हैं कि उनकी कीमत में आप दुनिया के कुछ देश घूम या फिर कई लग्जरी गाड़ियां खरीद सकते हैं. आइए आज आपको सबसे महंगे फूलों के बारे में बताते हैं. 

सैफरन क्रोकस

इस फूल से जो केसर निकलता है, उसकी मार्केट में कीमत 1000 डॉलर या पाउंड के आसपास होती है. इसका मतलब है कि भारतीय बाजार में इसे खरीदने के लिए आपको 1 लाख से 2 लाख रुपये प्रति किलोग्राम तक चुकाने होंगे.

शेनजेड नांगके ऑर्चिड

ये बेहद खूबसूरत फूल है. शेनजेड नांगके ऑर्चिड को प्रोसेस करने में 8 घंटे का समय लगता है. साल 2005 में इसकी कीमत 86 लाख रुपये थी, जो अब काफी बढ़ गई होगी. 

सबसे महंगा फूलों का गुलदस्ता

 आपने कभी न कभी किसी करीबी के लिए गुलदस्ता यानी बुके लिया होगा. उसके लिए आपने 1000,2000 या ज्यादा से ज्यादा 3500 रुपये चुकाए होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया के सबसे महंगे गुलदस्ते की कीमत 1 करोड़ रुपये है. यह वियतनाक के रूबी प्लाजा में उपलब्ध है. इसमें लिली, ऑर्चिड और मून फ्लॉवर के अलावा 100 साल पुराना फिकस लगाए गए हैं.

अमूल्य फूल

 श्रीलंका में काडूपुल को अमूल फूल माना गया है. इसको कोई खरीद नहीं सकता क्योंकि यह कुछ ही घंटों के लिए खिलता है. 

ट्यूलिप

पहले इस फूल की कीमत काफी ज्यादा थी. लेकिन अब उतनी नहीं रह गई है. कश्मीर में इसकी काफी खेती होती है. 17वीं सदी के बाद पूरे विश्व में इसकी मांग बढ़ी थी.

गार्डेनिया

शादी और अन्य समारोह में इस फूल का काफी प्रयोग देखने को मिलता है. प्रति पौधे की कीमत 20-60 डॉलर होती है. यानी 1000-1600 रुपये तक.

जूलियट रोज

जानकारी के मुताबिक इसको उगाने में डेढ़ दशक का वक्त लगा था. साल 2006 में चेल्सा फ्लॉवर्स फेस्टिवल में इसको दिखाया गया था. वहां इसकी कीमत 1.58 करोड़ डॉलर थी. भारतीय मुद्रा में 93 करोड़ रुपये.

गोल्ड ऑफ किनाबालू ऑर्चिड

यह फूल खत्म होने वाली प्रजातियों में शुमार है. अब यह सिर्फ मलेशिया में मिलता है. एक तने को खरीदने के लिए आपको 5000 डॉलर यानी 4 लाख रुपये चुकाने होंगे.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news