अब मुइज्जू को याद आई भारत की सदियों पुरानी दोस्ती.. गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए क्या बोल गए?
Advertisement
trendingNow12080536

अब मुइज्जू को याद आई भारत की सदियों पुरानी दोस्ती.. गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए क्या बोल गए?

Mohamed Muizzu: मालदीव के राष्ट्रपति ने भारत को गणतंत्र दिवस की बधाई दी है. उन्होंने दोनों देशों के बीच के अच्छे संबंधों और आपसी सम्मान को रेखांकित किया है. उन्होंने भारत के लिए शांति, प्रगति और समृद्धि की कामना की है.

अब मुइज्जू को याद आई भारत की सदियों पुरानी दोस्ती.. गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए क्या बोल गए?

India Maldives Relation: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गणतंत्र दिवस की बधाई दी है. उन्होंने दोनों देशों के बीच के संबंधों और आपसी सम्मान पर जोर दिया. मुइज्जू ने कहा कि मालदीव और भारत की दोस्ती सदियों पुरानी है. उन्होंने कहा कि दोनों देश एक-दूसरे के लिए महत्वपूर्ण साझेदार हैं. उन्होंने भारत के लिए शांति, प्रगति और समृद्धि की कामना की.

असल में इस बयान को मालदीव के राष्ट्रपति कार्यालय ने जारी किया है. मुइज्जू ने भारत को गणतंत्र दिवस की बधाई दी है. उन्होंने दोनों देशों के बीच के अच्छे संबंधों और आपसी सम्मान को रेखांकित किया है. उनका यह बयान तब आया है जब प्रधानमंत्री मोदी की लक्षद्वीप की तस्वीरों पर हुए विवाद के बाद बीते कुछ समय से भारत और मालदीव के संबंधों में खटास चरम पर है. लेकिन अब इस तनातनी के बीच राष्ट्रपति मुइज्जू ने दोनों देशों के बीच के संबंधों की दुहाई दी है.

भारत-मालदीव के बीच संबंध खराब
मालूम हो कि मालदीव के नए राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की भारत विरोधी नीतियों के कारण भारत और मालदीव के बीच संबंध खराब हो गए हैं. मुइज्जू ने राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार-प्रसार में भारत विरोधी नारे लगाए थे और इंडिया आउट कैंपेन शुरू किया था. इसका मकसद मालदीव से भारत के प्रभाव को कम करना था. मुइज्जू की इस नीति का फायदा उन्हें चुनाव में मिला और उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह को हराया. सोलिह को भारत का समर्थक माना जाता था.

गणतंत्र दिवस पर बधाई दी
मुइज्जू ने सरकार बनाने के बाद भारत के साथ कई समझौतों को रद्द कर दिया है और भारत के साथ मिलकर की जा रही कई परियोजनाओं को रोक दिया है. उन्होंने चीन के साथ करीबी संबंध बनाने की कोशिश की है. बता दें कि दोनों देशों के इस तनाव के बीच मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू चीन के पांच दिन के राजकीय दौरे पर चले गए थे. इस दौरे से लौटने पर मुइज्जू लगातार भारत पर निशाना साध रहे थे. हालांकि अब उन्होंने गणतंत्र दिवस पर बधाई दी है.

Trending news