Maldives: भारतीय सैनिकों की मौजूदगी के मुद्दे पर संसद में राष्ट्रपति मुइज्जू का बयान, विपक्षी दलों ने किया बहिष्कार
Advertisement
trendingNow12095483

Maldives: भारतीय सैनिकों की मौजूदगी के मुद्दे पर संसद में राष्ट्रपति मुइज्जू का बयान, विपक्षी दलों ने किया बहिष्कार

India-Maldives Row: विपक्षी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) और डेमोक्रेट्स ने बैठक का बहिष्कार करने का फैसला किया. कुल 56 सांसदों ने शुरुआती बैठक का बहिष्कार किया.

Maldives:  भारतीय सैनिकों की मौजूदगी के मुद्दे पर संसद में राष्ट्रपति मुइज्जू का बयान, विपक्षी दलों ने किया बहिष्कार

Maldives Parliament Session:  मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने सोमवार को कहा कि नई दिल्ली और माले इस साल 10 मार्च से पहले मालदीव में तैनात भारतीय सैनिकों के पहले ग्रुप को भेजे जाने पर सहमत हुए हैं. 19वीं संसद के आखिरी सत्र के उद्घाटन पर अपने पहले अध्यक्षीय भाषण में उन्होंने कहा कि भारत के साथ सैनिकों को वापस भेजने के लिए बातचीत जारी है.

मोहम्मद मुइज्जू ने कहा कि भारतीय सेना 10 मार्च, 2024 तक मालदीव में तीन एविएशन प्लेटफार्मों में एक से सैनिकों को ट्रांसफर कर देगी. उन्होंने कहा कि बाकी दो प्लेटफार्मों के सैनिक 10 मई तक चले जाएंगे. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक मालदीव स्थित सन ऑनलाइन ने यह जानकारी दी है.

राष्ट्रपति मुइज्जू ने कहा कि मालदीव के मामलों को चलाने में उनकी सरकार का मुख्य सिद्धांत लोगों और देश या 'प्रो मालदीव' की नीति को प्राथमिकता देना है.

केवल 24 सांसद ही बैठक में हुए शामिल
मालदीव स्थित ऑनलाइन समाचार आउटलेट अधाधू ने बताया कि पीपुल्स मजलिस की शुरुआती बैठक में मालदीव के केवल 24 संसद सदस्य (सांसद) शामिल हुए, जहां राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने अपना पहला राष्ट्रपति भाषण दिया.

विपक्षी दलों ने किया बहिष्कार
विपक्षी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) और डेमोक्रेट्स ने 'सरकार के अलोकतांत्रिक तरीकों' के कारण बैठक का बहिष्कार करने का फैसला किया. कुल 56 सांसदों ने शुरुआती बैठक का बहिष्कार किया. इसमें डेमोक्रेट के 13 सांसद और एमडीपी के 44 सांसद शामिल हैं.

मुइज्जू ने सैनिकों की मौजदूगी को बनाया बड़ा मुद्दा
गौरतलब है कि मालदीव में भारतीय सैनिकों को हटाना मुइज्जू की पार्टी का मुख्य चुनावी अभियान था. मालदीव में डोर्नियर 228 समुद्री गश्ती विमान और दो एचएएल ध्रुव हेलीकॉप्टरों के साथ लगभग 70 भारतीय सैनिक तैनात हैं.

पिछले हफ्ते मालदीव और भारत के बीच उच्च स्तरीय कोर ग्रुप की दूसरी बैठक नई दिल्ली में हुई थी. मालदीव के विदेश मंत्रालय ने कहा, 'दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि भारत सरकार 10 मार्च 2024 तक तीन एविएशन प्लेटफार्मों में से एक में सैनिकों को बदल देगी, और 10 मई 2024 तक अन्य दो प्लेटफार्मों में सैनिकों को बदलने का काम पूरा कर लेगी.'

मालदीव ने कहा कि इस बात पर भी सहमति हुई कि उच्च स्तरीय कोर ग्रुप की तीसरी बैठक फरवरी के अंतिम सप्ताह में आपसी सहमति वाली तारीख पर माले में होगी.

(इनपुट - एजेंसी)

 

Trending news