देख.. तेरे राज में संसद की हालत क्या हो गई मुइज्जू सरकार!
Advertisement

देख.. तेरे राज में संसद की हालत क्या हो गई मुइज्जू सरकार!

भारत को आंख दिखाने वाले मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से उनके सांसद ही नहीं संभल रहे हैं. बड़ी-बड़ी बातें करने वाले मुइज्जू की संसद की हालत इस वक्त किसी अखाड़े से कम नहीं है. मालदीव की संसद का विशेष सत्र बुलाया गया था.

देख.. तेरे राज में संसद की हालत क्या हो गई मुइज्जू सरकार!

Maldives: भारत को आंख दिखाने वाले मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से उनके सांसद ही नहीं संभल रहे हैं. बड़ी-बड़ी बातें करने वाले मुइज्जू की संसद की हालत इस वक्त किसी अखाड़े से कम नहीं है. मालदीव की संसद का विशेष सत्र बुलाया गया था. सत्र की कार्यवाही शुरू होती इससे पहले ही दोनों पक्ष के सांसद आपस में भिड़ गए.

मालदीव की संसद में सांसदों के बीच हुई जूतम पैजार का एक वीडियो सामने आया है. वीडियो को लेकर स्थानीय मीडिया ने दावा किया है कि मालदीव की संसद में रविवार को चौंकाने वाला दृश्य देखने को मिला. वीडियों में सत्तारूढ़ गठबंधन और विपक्ष के सांसदों के बीच मारपीट होती देखी जा सकती है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक संसद का विशेष सत्र राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के मंत्रिमंडल में मंत्रियों की संसदीय मंजूरी के लिए बुलाया गया था. संसद की कार्यवाही शुरु ही हुई थी कि पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (पीएनसी) और प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ मालदीव (पीपीएम) के सरकार समर्थक सांसद पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के नेतृत्व वाली मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने लगे. विपक्ष के सांसदों ने मुइज्जू के मंत्रिमंडल के चार सदस्यों की मंजूरी रोक दी है.

बता दें कि मालदीव की लोकतांत्रिक प्रक्रिया अन्य देशों की तुलना में बेहद अलग है. मइज्जू सदन में अल्पसंख्यक होने के बावजूद देश के राष्ट्रपति हैं. क्योंकि मालदीव में सांसद और राष्ट्रपति को चुनने की प्रक्रिया अलग-अलग है. मालदीव में राष्ट्रपति का चुनाव बीते साल हुआ था और सांसदों का चुनाव 2019 में हुआ था. मौजूदा स्थिति में मालदीव के राष्ट्रपति भले ही मुइज्जू हों लेकिन संसद में विपक्षी दल बहुमत में है. बहुमत के कारण विपक्षी दल सदन में मुइज्जू के किसी भी फैसले को आसानी से प्रभावित कर सकता है.

Trending news