Island: वो द्वीप जहां पर महिलाओं के जाने पर है पाबंदी, पुरुषों के लिए भी होती 'गुप्त यात्रा'
Advertisement

Island: वो द्वीप जहां पर महिलाओं के जाने पर है पाबंदी, पुरुषों के लिए भी होती 'गुप्त यात्रा'

Island: एक ऐसा द्वीप है जहां की परंपरा काफी चौंकाने वाली है. इस अनोखी जगह पर महिलाओं के एंट्री पर पाबंदी है. सिर्फ पुरुष ही यहां पर आ सकते हैं और वे समुद्र के देवी रूप को पूजते हैं. इस परंपरा के पीछे क्या वजह है,  वो हम आपको बताते हैं. 

Island: वो द्वीप जहां पर महिलाओं के जाने पर है पाबंदी, पुरुषों के लिए भी होती 'गुप्त यात्रा'

Okinoshima Island: दुनिया में एक ऐसा द्वीप मौजूद है जहां की परंपरा काफी चौंकाने वाली है. इस अनोखी जगह पर महिलाओं के एंट्री पर पाबंदी है. सिर्फ पुरुष ही यहां पर आ सकते हैं और वे समुद्र के देवी रूप को पूजते हैं. इस परंपरा के पीछे क्या वजह है,  वो हम आपको बताते हैं. 

जापान में है ये जगह

जिस जगह की हम बात कर रहे हैं वो जापान में मौजूद ओकिनोशिमा द्वीप है. इस आइलैंड को यूनेस्को ने विश्व धरोहर घोषित किया है. ये द्वीप कुल 700 वर्ग मीटर में फैला हुआ है. कहा जाता है कि चौथी से नौवीं सदी तक ये द्वीप कोरियन आइलैंड और चीन के बीच व्यापार का केंद्र हुआ करता था. 

इस द्वीप को धार्मिक रूप से बहुत पवित्र माना जाता है. इस द्वीप में प्राचीन काल से चली आ रही धार्मिक पाबंदियां आज भी वैसी की वैसी ही मान्य हैं. यहां आने वाले पुरुषों के लिए भी कुछ कठिन नियम हैं, जिनका उन्हें पालन करना ही होता है.  कहा जाता है कि यहां पर जाने से पहले पुरुषों को नहाना जरूरी होता है. यहां के नियम इतने कड़े हैं कि पूरे साल में सिर्फ 200 मर्द ही यहां आ सकते हैं.  यहां आते हुए उन्हें अपने साथ कोई भी चीज नहीं लानी होती है और न ही ले जानी होती है. 

उनकी ये यात्रा भी गुप्त ही रहनी चाहिए. एक रिपोर्ट के मुताबिक, यहां पर मुनाकाता ताइशा ओकित्सु मंदिर स्थित है, जहां समुद्र की देवी की आराधना होती है. कहते हैं 17वीं सदी के दौरान समुद्री यात्रा में जहाजों की सुरक्षा के लिए पूजा की जाती थी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news