पेंटागन दस्तावेज लीक मामले में 21 साल का जैक गिरफ्तार, नेशनल गार्ड एयरमैन के तौर पर हुई पहचान
Advertisement

पेंटागन दस्तावेज लीक मामले में 21 साल का जैक गिरफ्तार, नेशनल गार्ड एयरमैन के तौर पर हुई पहचान

US Intelligence Leak: यह गिरफ्तारी दस्तावेजों के लीक के होने की खबर के सार्वजनिक होने के एक सप्ताह बाद हुई है. दस्तावेजों का लीक होना अमेरिका के लिए भारी शर्मिंदगी की वजह बना है. 

फोटो साभार @Reuters

Leaked Pentagon Documents: एफबीआई ने गुरुवार को यूएस एयर नेशनल गार्ड के 21 वर्षीय सदस्य जैक डगलस टेइसीरा को क्लासीफाइड दस्तावेजों के ऑनलाइन लीक होने के मामले में गिरफ्तार किया. यह गिरफ्तारी दस्तावेजों के लीक के होने की खबर के सार्वजनिक होने के एक सप्ताह बाद हुई है. दस्तावेजों का लीक होना अमेरिका के लिए भारी शर्मिंदगी की वजह बना है. लीक हुए दस्तावेजों से यह सामने आया है कि यूएस कथित तौर पर अपने ही मित्र देशों की जासूसी करता है. इसके अलावा यूक्रेन युद्ध से जुड़ी भी कई अहम जानकारियां सार्वजनकि हो गई.

दुनिया का ध्यान लीक दस्तावेजों पर न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी 6 अप्रैल की एक खबर के बाद ही गया, लेकिन पत्रकारों को इस बात का सबूत मिला है कि दस्तावेज (या उनमें से कुछ) - मार्च या जनवरी से सोशल मीडिया पर वायरल थे.

जैक को उसके घर से किया गया गिरफ्तार
संघीय एजेंटों ने टेइसीरा को बोस्टन के दक्षिण में लगभग 80 किमी दक्षिण में डाइटन, मैसाचुसेट्स में स्थित उसके घर में दबोचा.

हेलीकॉप्‍टर न्‍यूज फुटेज में नजर आ रहा है कि कटे हुए काले बाल, एक ऑलिव ग्रीन कलर की टी-शर्ट और लाल शॉर्ट्स के साथ एक युवक को एजेंटों की टीम ले जा रही है.

जैक के सर्विस रिकॉर्ड के अनुसार वह मैसाचुसेट्स में ओटिस एयर नेशनल गार्ड बेस में प्रथम श्रेणी के एक एयरमैन के तौर पर काम करता है. वह 2019 में एयर नेशनल गार्ड में शामिल हुआ और उसने ‘साइबर ट्रांसपोर्ट सिस्टम्स जर्नीमैन’ या आईटी विशेषज्ञ के रूप में काम किया।

जैक को हो सकती है 10 साल की सजा
अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने बताया कि जैक की ‘कथित रूप से अनधिकृत निष्कासन,  और क्लासीफाइड राष्ट्रीय रक्षा सूचना लीक की जांच के संबंध में’ तलाश थी.

न्याय विभाग ने यह नहीं बताया कि जैक पर कौन से आरोप लगेंगे, हालांकि उस पर जानबूझकर राष्ट्रीय रक्षा सूचना को लीक करने के आपराधिक आरोप शामिल होंगे।

ब्रैंडन वान ग्रेक, एक पूर्व न्याय विभाग के राष्ट्रीय सुरक्षा अभियोजक का कहना है कि भले ही जैक का इरादा नुकसान पहुंचाने का न हो तब भी संभावित आरोपों में उसे 10 साल तक की कैद हो सकती है.  

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news