Israel Hamas War: इजरायल के गुस्से से कब तक बचेगा हमास का 'कसाई'? हिटलर की तरह छिपा है सुरंग में
Advertisement
trendingNow11969770

Israel Hamas War: इजरायल के गुस्से से कब तक बचेगा हमास का 'कसाई'? हिटलर की तरह छिपा है सुरंग में

Where is Hamas Chief Yahya Sinwar: इजरायल में 7 अक्टूबर को बर्बर हमला कर 1400 लोगों को मारने वाला हमास का कसाई अब खुद थर-थर कांप रहा है. जान  बचाने के लिए गाजा की सुरंगों में छिपा हुआ है. 

Israel Hamas War: इजरायल के गुस्से से कब तक बचेगा हमास का 'कसाई'? हिटलर की तरह छिपा है सुरंग में

Hamas Chief Yahya Sinwar hiding in Gaza: हमास ने इजरायल पर 7 अक्टूबर को किया हमला अचानक नहीं किया था बल्कि उसके लिए 2 साल तक लंबी योजना पर काम किया गया था. योजना के तहत हमास प्रमुख याह्या सिनवार ने अपने बयानों के जरिए इजरायली अधिकारियों और नेताओं को विश्वास दिलाया कि वह अब खूनखराबा नहीं चाहता और आर्थिक विकास के रास्ते पर चलकर गाजा को भी दुबई या सिंगापुर की तरह संपन्न बनाना चाहता है. 

गाजा में सुरंग में छिपा है याह्या सिनवार!

धीरे-धीरे दिलाए गए उसे इन झांसों में इजरायल (Israel Hamas War) फंसता चला गया और मौका मिलते ही हमास के आतंकियों ने इजरायल में घुसकर उसके 1400 लोगों को मार दिया और ढाई सौ से ज्यादा को बंधक बना लिया. अब इजरायल गाजा को कब्रिस्तान बनाने हुए अपने दुश्मन नंबर- 1 याह्या सिनवार को ढूंढने में लगा है, जो गाजा किसी की सुरंग में हिटलर की तरह छिपा बैठा है.

तेज दिमाग आतंकी है हमास सरगना

रिपोर्ट के मुताबिक याह्या सिनवार (Yahya Sinwar) कम बोलने वाला और तेज दिमाग का आतंकी है. उसने देखा कि इजरायल फिलीस्तान से ध्यान हटाकर सीरिया और ईरान पर फोकस कर रहा है. साथ ही उसने गाजा सीमा से अधिकतर फौजें हटाकर उन्हें वेस्ट बैंक में बनी इजरायली बस्तियों की सुरक्षा में लगा दिया हैतो उसे बड़े आतंकी हमले का मौका मिल गया.

प्लान के तहत इजरायल भिजवाए आतंकी

योजना के तहत उसने मध्यस्थों के जरिए इजरायल (Israel Hamas War) तक मैसेज भिजवाया कि गाजा में बेरोजगारी दूर करने के लिए इजरायल को 18 हजार वर्क परमिट जारी करने चाहिए. उस इस चाल में इजरायल फंस गया. उसने गाजा के लोगों को बड़ी संख्या में वर्क परमिट दे दिया, जो इजरायल में रहकर छोटे-मोटे काम करते थे. उन लोगों ने गाजा से सटे इजरायली इलाकों के फोटो खींचे और वीडियो बनाए. साथ ही वहां पर इजरायली सुरक्षा का भी विस्तार से अध्ययन किया. यही नहीं, सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले इजरायली परिवारों की सूची भी बनाई गई.

हमले से पहले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बंद

इसके बाद ईरान के जरिए आधुनिक हथियार इकट्ठे किए गए. फिर दिन तय करके 7 अक्टूबर को इजरायल पर बड़ा हमला बोल दिया गया. हमले से कई हफ्ते पहले योजना से जुड़े हमास के सभी आतंकियों ने मोबाइल फोन, इंटरनेट और दूसरी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल बंद कर दिया था, जिससे इजरायली एजेंसियों को इस अटैक की भनक नहीं लग सकी. 

खान यूनिस में हुआ सिनवार का जन्म

याह्या सिनवार (Yahya Sinwar) का जन्म दक्षिणी गाजा के खान यूनिस शहर के एक गरीब इलाके में हुआ था. उसने वर्ष 1980 के दशक के अंत में हमास की सैन्य शाखा को स्थापित करने में मदद की. इसके बाद उसने उसने इज़राइल के साथ मिलकर गाजा में सक्रिय प्रतिद्वंदी गुट फिलीस्तीनी लिब्रेशन ऑर्गेनाइजेशन के लोगों को मारना शुरू किया और 4 सहयोगियों की हत्या कर दी. इसके चलते उसे 1989 में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई. इनमें से एक का सिर उसने खुद काटा था.

इजरायल में ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन

जेल में रहते हुए भी सिनवार ने प्रतिद्वंदी गुट के नेताओं को मरवाना जारी रखा. वर्ष 2000 के दशक की शुरुआत में, जेल में रहते हुए उसे सिरदर्द और धुंधला दिखने की शिकायत होने लगी. इसके चलते उसे बेर्शेबा के सोरोका मेडिकल सेंटर ले जाया गया, जहां पर सर्जन ने ऑपरेशन कर सिर में पनप रहे ब्रेन ट्यूमर हटा दिया, जिससे उनकी जान बच गई.

इजरायली सैनिक का किया अपहरण

उस समय जेल की इंटेलिजेंस ऑफिसर रही बेट्टी लाहट कहती हैं कि इस ऑपरेशन के बाद सिनवार (Yahya Sinwar) को इजरायल का एजेंट बनाने की कोशिश की गई. उसे बताया गया कि उसकी जान इजरायल ने बचाई है, इसलिए वह उसका साथ दे. हालांकि वह इस बारे में कुछ भी नहीं बोलता था और अपनी रिहाई की बात करता था. इसके बाद हमास के आतंकियों ने एक इजरायली सैनिक गिलाद शालित का अपहरण कर लिया और उसे छोड़ने के बदले में 1 हजार फिलीस्तीनी कैदियों को छोड़ने की मांग रखी.

छोड़ने पड़ गए 1 हजार कैदी

आखिरकार इजरायल उसकी मांग के आगे झुक गया और 18 अक्टूबर, 2011 को उसे सिनवार (Yahya Sinwar) समेत एक हजार फिलीस्तीनी आतंकी छोड़ने पड़े. इसके बाद वह गाजा लौटा और फिर से हमास में सक्रिय हो गया. वर्ष 2017 में उसे इस्माइल हनिएह की जगह पर हमास का सुप्रीम लीडर चुना गया. इसके बाद उसने इजरायल के खिलाफ हमले का प्लान शुरू कर दिया और इस साल अक्टूबर में इजरायल को ऐसा बड़ा दर्द दे दिया, जिसे वह कभी भूल नहीं सकेगा. 

हमले के बाद से अब तक अंडरग्राउंड

इस हमले (Israel Hamas War) के बाद सिनवार (Yahya Sinwar) ने आज तक न तो कोई बयान जारी किया है और न ही प्रेस से बात की है. वह कहीं पब्लिकली दिखाई भी नहीं दिया है. माना जा रहा है कि वह गाजा की किसी खुफिया सुरंग में अपने भरोसेमंद लड़ाकों के साथ छुपा बैठा है, जिसे खत्म करने के लिए इजरायली सेना लगातार अभियान चला रही है. 

Trending news