Israel-Hamas War: 4 मार्च तक गाजा में थम जाएगी जंग, लागू होगा सीजफायर? जो बाइडेन का बड़ा बयान
Advertisement
trendingNow12130057

Israel-Hamas War: 4 मार्च तक गाजा में थम जाएगी जंग, लागू होगा सीजफायर? जो बाइडेन का बड़ा बयान

Joe Biden News: बाइडेन ने कहा, 'मेरे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मुझसे कहते हैं कि हम करीब हैं. हम करीब हैं, यह अभी तक पूरा नहीं हुआ है. और मेरी आशा है कि अगले सोमवार तक हम युद्धविराम कर लेंगे.' 

Israel-Hamas War: 4 मार्च तक गाजा में थम जाएगी जंग, लागू होगा सीजफायर? जो बाइडेन का बड़ा बयान

US News: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि 'अगले सोमवार' तक इज़राइल-हमास संघर्ष में युद्धविराम हो जाएगा. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक कॉमेडियन सेठ मेयर्स के साथ सोमवार को न्यूयॉर्क शहर में एक आइसक्रीम की दुकान पर मौजूद बाइडेन से पूछा गया कि युद्धविराम कब शुरू हो सकता है, तो उन्होंने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि वीकेंड की शुरुआत तक, मेरा मतलब है, वीकेंड का आखिर तक.'

बाइडेन ने कहा, “मेरे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मुझसे कहते हैं कि हम करीब हैं. हम करीब हैं, यह अभी तक पूरा नहीं हुआ है. और मेरी आशा है कि अगले सोमवार तक हम युद्धविराम कर लेंगे.' 

रॉयटर्स के मुताबिक कतर में बातचीत के दौरान युद्धरत पक्ष एक समझौते पर पहुंचते दिख रहे हैं. तथाकथित वार्ता के लिए दोनों पक्षों की मौजूदगी - [मध्यस्थों से अलग-अलग लेकिन एक ही शहर में मुलाकात]- से पता चलता है कि फरवरी की शुरुआत में एक बड़ी कोशिश के बाद से बातचीत आगे बढ़ी है. एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि इजरायल और कतर के बीच बैठकों से आशावाद बढ़ता दिख रहा है.

फिलिस्तीन के पीएम का इस्तीफा
पीटीआई-भाषा के मुताबिक इस बीच फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री मोहम्मद शतायेह ने सोमवार (26 फरवरी) को बताया कि उनकी सरकार इस्तीफा दे रही है. उनके इस कदम से फलस्तीनी प्राधिकरण में अमेरिका समर्थित सुधारों का रास्ता खुल सकता है. 

अमेरिका चाहता है कि युद्ध समाप्त होने के बाद गाजा पर शासन करने के लिए एक संशोधित फलस्तीनी प्राधिकरण बने, लेकिन उस सोच को साकार करने में कई बाधाएं बनी हुई हैं.

राष्ट्रपति महमूद अब्बास को अभी यह तय करना होगा कि वह शतायेह और उनकी सरकार का सोमवार को दिया गया इस्तीफा स्वीकार करते हैं या नहीं। लेकिन यह कदम पश्चिम समर्थित फलस्तीनी नेतृत्व द्वारा उस बदलाव को स्वीकार करने की इच्छा का संकेत देता है जिससे फलस्तीनी प्राधिकरण को फिर से मजबूत करने के लिए आवश्यक सुधारों की शुरुआत हो सकती है. 

शतायेह ने कहा, ‘अगले चरण और इसकी चुनौतियों के लिए नई सरकारी और राजनीतिक व्यवस्थाओं की जरुरत है जिनमें गाजा पट्टी की नई वास्तविकता को ध्यान में रखा जाए.’ अब्बास ‘फिलिस्तीन इन्वेस्टमेंट फंड’ के अध्यक्ष मोहम्मद मुस्तफा को अगला प्रधानमंत्री चुन सकते हैं. 

Trending news