Israel-Hamas War: हमास ने इजरायली-अमेरिकी बंधक का वीडियो किया जारी, ऐसा क्या कहा जो इजरायल में प्रदर्शन करने लगे लोग
Advertisement
trendingNow12220594

Israel-Hamas War: हमास ने इजरायली-अमेरिकी बंधक का वीडियो किया जारी, ऐसा क्या कहा जो इजरायल में प्रदर्शन करने लगे लोग

Hamas Releases Video of Hostage: हमास के वीडियो में इजराइली-अमेरिकी व्यक्ति हेर्श गोल्डबर्ग-पोलिन को दिखाया गया है. पिछले वर्ष बंधक बनाए जाने के बाद यह पहली बार है कि पोलिन के जीवित होने के संकेत मिले हैं.

Israel-Hamas War: हमास ने इजरायली-अमेरिकी बंधक का वीडियो किया जारी, ऐसा क्या कहा जो इजरायल में प्रदर्शन करने लगे लोग

Hamas Releases Video of American-Israeli Hostage: हमास ने बुधवार को एक वीडियो जारी किया. वीडियो में एक शख्स को दिखाया गया है जिसे हमास ने 7 अक्टूबर के हमले में बंधक बनाया था. हमास के वीडियो में इजराइली-अमेरिकी व्यक्ति हेर्श गोल्डबर्ग-पोलिन को दिखाया गया है. पिछले वर्ष बंधक बनाए जाने के बाद यह पहली बार है कि पोलिन के जीवित होने के संकेत मिले हैं.

वीडियो में गोल्डबर्ग-पोलिन ने इजराइल सरकार पर आरोप लगाया है कि वह हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को रिहा कराने के लिए कुछ नहीं कर रही है और एक तरह से सरकार ने बंधकों से मुंह मोड़ लिया है.

एसोसिएट प्रेस (एपी) के मुताबिक यह वीडियो जारी होने के बाद लोग इजरायल सरकार से बंधकों को जल्द से जल्द रिहा कराने के लिए ठोस कदम उठाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे है.

पोलिन के इजरायल सरकार पर गंभीर आरोप
वीडियो में पोलिन ने यह दावा भी किया कि इजराइल की बमबारी में 70 बंधक मारे गये हैं. एपी के अनुसार वीडियो में गोल्डबर्ग-पोलिन दबाव में नजर आ रहे हैं और उनके द्वारा किए गए दावों की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी है.

बंधकों में सबसे प्रसिद्ध व्यक्ति हैं पोलिन
हमास ने जब इजराइल पर हमला किया था उस वक्त 23 वर्षीय गोल्डबर्ग-पोलिन ‘ट्राइब ऑफ नोवा संगीत समारोह’ में जश्न मना रहे थे. वीडियो में पोलिन के बाएं हाथ का हिस्सा गायब दिखाई दे रहा है.

पोलिन बंधक बनाए गए लोगों में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध व्यक्ति हैं. पूरे इजराइल में उनके पोस्टर लगे हैं. उनकी मां रचेल गोल्डबर्ग ने वैश्विक नेताओं से मुलाकात की है और अपने बेटे को छुड़ाने की अपील की है.

पोलिन के माता-पिता ने कही यह बात
पोलिन के माता-पिता ने कहा कि उन्हें उसे जीवित देखकर राहत मिली है, लेकिन वे उसके स्वास्थ्य और कुशलक्षेम के साथ-साथ अन्य बंधकों के बारे में भी चिंतित हैं.

बंधकों के परिवारों ने इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार पर उनके परिजनों की रिहाई के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाने का आरोप लगाया है.

बता दें फिलिस्तीनी ग्रुप हमास ने पिछले वर्ष सात अक्टूबर को इजरायल पर एक बड़ा हमला किया था. अलजजीरा के मुताबिक इस हमले 1139 लोग मारे गए थे जबकि 200 से अधिक लोगों को हमास के लड़ाकों ने बंदी बना लिया था. इस हमले के बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया था और गाजा पट्टी पर हमले शुरू कर दिए थे. अलजजीरा के मुताबिक इजरायली हमलों में अब तक कम से कम 34,262 फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं और 77,229 घायल हुए हैं.

 

Trending news