Israel Hamas War: नेतन्याहू, गाजा में ऐसी गलती मत करना! राफा पर इजरायल को बार-बार क्यों चेता रहे बाइडेन
Advertisement
trendingNow12163961

Israel Hamas War: नेतन्याहू, गाजा में ऐसी गलती मत करना! राफा पर इजरायल को बार-बार क्यों चेता रहे बाइडेन

Israel Attack On Rafah: इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू गाजा के राफा शहर पर हमला करने पर अड़े हैं. उन्हें रोकने की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की तमाम कोशिशें अब तक नाकाम रही हैं.

Israel Hamas War: नेतन्याहू, गाजा में ऐसी गलती मत करना! राफा पर इजरायल को बार-बार क्यों चेता रहे बाइडेन

Israel Gaza War in Hindi: इजरायल ने गाजा के राफा शहर को तबाह करने का प्लान बना लिया है. पीएम बेंजामिन नेतन्याहू किसी की नहीं सुन रहे. अमेरिका बार-बार उन्‍हें समझाने की कोशिश में फेल हो रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बेहद कड़े शब्दों में इजरायल को चेताया है. उन्होंने पीएम नेतन्याहू से कहा कि वह राफा पर हमला बोलने की 'गलती' न करें. करीब एक महीने में बाइडेन ने कहा कि ऐसे किसी जमीनी ऑपरेशन से गाजा में मानवीय संकट और गहरा जाएगा. महीने भर से ज्‍यादा वक्‍त बाद दोनों नेताओं के बीच बात हुई है. बाइडेन ने नेतन्याहू ने एक टीम वाशिंगटन भेजने को कहा है. अमेरिका और इजरायल साथ बैठकर ऐसे तरीके खोजेंगे जिनसे राफा में ग्राउंड ऑपरेशन के बिना हमास का खात्मा किया जा सके. बाइडेन बार-बार गाजा में सीजफायर पर जोर दे रहे हैं ताकि बंधकों को रिहा कराया जा सके और नागरिकों तक मदद पहुंचाई जा सके. हालांकि, नेतन्याहू टस से मस होते नहीं दिख रहे.

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) जेक सुलिवन ने कहा कि बाइडेन भी हमास को हराना चाहते हैं. लेकिन उन्होंने नेतन्याहू से कहा कि राफा पर बड़ा हमला करना 'गलती' साबित होगा. सुलिवन ने कहा कि 'इससे निर्दोष नागरिक मारे जाएंगे और पहले से ही गहराया मानवीय संकट और बढ़ जाएगा.' बाइडेन ने नेतन्याहू को यह भी समझाया कि राफा पर हमले की सूरत में अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर इजरायल और अकेला पड़ जाएगा.

Israel Gaza War: गाजा में भूखों मरेंगे लोग! बाइडेन ने भेजी मदद

हमास के 7 अक्टूबर वाले हमले के बाद, इजरायल ने गाजा के कई हिस्सों पर हमले शुरू किए थे. हमलों से बचने के लिए अधिकतर लोगों ने राफा शहर में शरण ली. वहां करीब 15 लाख लोग रह रहे हैं. इजरायल और हमास के बीच जंग शुरू होने के बाद से, गाजा में लगभग 32 हजार लोग मारे जा चुके हैं. संयुक्त राष्ट्र (UN) ने चेतावनी दी है कि गाजा में भुखमरी आने ही वाली है. मानवीय संकट के बीच, बाइडेन ने इसी महीने US मिलिट्री से खाद्य सामग्री एयरड्रॉप करने को कहा था. राहत सामग्री भेजने में तेजी के लिए अमेरिका ने एक अस्थायी बंदरगाह भी भेजा है. नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव से पहले बाइडेन अमेरिकी जनता के कोपभाजन का शिकार नहीं होना चाहते. यही वजह है कि वह लगातार इजरायल को सीजफायर के लिए मनाने में लगे हैं.

Israel Hamas War: राफा पर क्यों हमला करना चाहता है इजरायल?

इजरायल ने गाजा में उत्तर से हमला बोला. हमास के ठिकानों को निशाना बनाने के साथ-साथ इजरायल लगातार फिलिस्तीनी नागरिकों को दक्षिण की ओर जाने को कहता रहा. ये लोग पहले गाजा के दक्षिणी शहर खान यूनिस पहुंचे. बाद में उन्हें राफा शहर में पनाह लेने को मजबूर किया गया. अल जजीरा के मुताबिक, युद्ध शुरू होने से पहले राफा में करीब 3 लाख लोग रहते थे. फिलहाल वहां की आबादी 15 लाख तक जा पहुंची है. नेतन्याहू समेत इजरायल के कई नेताओं ने बार-बार राफा पर हमला करने की धमकी दी है. राफा शहर इजिप्ट बॉर्डर से सटा हुआ है और मानवीय मदद के गाजा में पहुंचने का प्रमुख हब है. 

Trending news