Iran Attack: पाकिस्तान के पड़ोस में बड़ा अटैक! यहां न्यूक्लियर प्रोजेक्ट पर तेजी से हो रहा है काम
Advertisement
trendingNow11549813

Iran Attack: पाकिस्तान के पड़ोस में बड़ा अटैक! यहां न्यूक्लियर प्रोजेक्ट पर तेजी से हो रहा है काम

Isfahan Military Factory Blast: इस्फहान (Isfahan) में हुए बड़े धमाके से पूरा ईरान (Iran) सख्ते में है. अमेरिका की पाबंदियों के बावजूद ईरान अपने न्यूक्लियर प्रोजेक्ट (Nuclear Project) पर तेजी से काम कर रहा है.

ईरान में बहुत बड़ा हमला

Attack In Iran: ईरान (Iran) में सेना की फैक्ट्री के पास जोरदार धमाका (Blast) हुआ है. इस धमाके में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. लेकिन ईरान इसे बड़ा हमला बता रहा है. ईरान के इस्फहान (Isfahan) में हुआ ये धमाका ईरान की सरकार का नया सिरदर्द बन गया है. रविवार को ईरान के इस्फहान में सेना की फैक्ट्री में अचानक भीषण धमाका हुआ है. ईरानी सरकार ने रविवार को बताया कि यह धमाका ‘असफल’ ड्रोन हमले (Drone Attack) के कारण हुआ है. ईरान में एक दूतावास पर भी हाल में हमला हुआ था. सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सवाल उठ रहे हैं.

इस्फहान में ड्रोन से हमला

ईरान के रक्षा मंत्रालय की वर्कशॉप में से एक पर इस्फहान में 3 ड्रोन द्वारा हमला किया गया. यह हमला असफल रहा. कोई भी इस ऑपरेशन में हताहत नहीं हुआ. सिर्फ वर्कशॉप की छत को थोड़ा नुकसान हुआ है. इस असफल अटैक से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ. फैक्ट्री की छत को महज मामूली क्षति हुई थी. राहत की बात है कि किसी मिशन में रुकावट नहीं आई है. किसी उपकरण को नुकसान नहीं पहुंचा है.

न्यूक्लियर प्रोजक्ट को बढ़ा रहा है ईरान

गौरतलब है कि ये हमला ऐसे वक्त में हुआ है जब ईरान अपनी न्यूक्लियर प्रोजक्ट को लगातार आगे बढ़ा रहा है और रूस को लगातार युद्ध के लिए ड्रोन मुहैया करवा रहा है. हालांकि, अमेरिका ने पहले से ईरान पर कई तरह के प्रतिबंध लगा रखे हैं, जिसकी वजह से उसके आर्थिक हालात बहुत खराब हैं.

अजरबैजान के दूतावास पर भी हमला

इसके अलावा ईरान के तेहरान में अजरबैजान के दूतावास पर भी हमला हुआ है. हमले के बाद दूतावास के लोगों को शिफ्ट किया गया. दूतावास के लोगों को अजरबैजान की राजधानी बाकू ले जाया गया. 27 जनवरी को अजरबैजान दूतावास पर हमला हुआ था. वहीं, इसी बीच रविवार को इस्फहान में सेना की फैक्ट्री पर हमला हो गया.

बता दें कि ईरान की इकोनॉमिक हालत बेहद खराब है. ईरान की मुद्रा ईरानी रियाल भी काफी तेजी से गिर रही है. 42,200 ईरानी रियाल की कीमत महज 1 अमेरिकी डॉलर है. यहां खाने-पीने की चीजों को खरीदने के लिए भी ईरानी रियाल की नोटों की गड्डियां देनी पड़ती हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news