Indonesia Election 2024: दुनिया का सबसे बड़ा ‘सिंगल डे इलेक्शन’, नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए आज हो रही वोटिंग
Advertisement
trendingNow12109959

Indonesia Election 2024: दुनिया का सबसे बड़ा ‘सिंगल डे इलेक्शन’, नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए आज हो रही वोटिंग

Indonesia Politics: दुनिया के सबसे बड़े एक दिवसीय चुनाव में 17,000 द्वीपों के द्वीपसमूह में 20,600 पदों के लिए लगभग 259,000 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. 

Indonesia Election 2024: दुनिया का सबसे बड़ा ‘सिंगल डे इलेक्शन’, नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए आज हो रही वोटिंग

Indonesia Election News: वैश्विक आर्थिक महाशक्ति बनने की कोशिश में जुटे दुनिया के तीसरे सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश इंडोनेशिया में नया राष्ट्रपति चुनने के लिए बुधवार को मतदान शुरू हुआ. इंडोनेशिया के तीन समय क्षेत्रों (टाइम जोन) में से प्रत्येक में मतदान स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजे शुरू हुआ. बता दें एक विशाल द्वीप समूह होने के कारण इंडोनेशिया में अलग-अलग ‘टाइम जोन’ हैं.

दुनिया के सबसे बड़े एक दिवसीय चुनाव में 17,000 द्वीपों के द्वीपसमूह में 20,600 पदों के लिए लगभग 259,000 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. देश में रहने वाले 270 मिलियन आबादी में से 204 मिलियन से अधिक लोगों ने मतदान के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है.

इंडोनेशिया के चुनाव आयोग के मुताबिक, 2019 के चुनाव में 81 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. एक्सपर्ट्स का मानना है कि बुधवार के मतदान के दौरान यह रिकॉर्ड टूट जाएगा क्योंकि इंडोनेशियाई लोग बड़ी संख्या में वोट करेंगे.

दौड़ में कौन-कौन शामिल है?
इंडोनेशिया के निवर्तमान राष्ट्रपति, जोको विडोडो, ने दो कार्यकाल पूरे कर लिए हैं – जिसका मतलब है कि वह लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए रेस में शामिल नहीं हो सकते हैं.

2014 और 2019 में जोकोवी के खिलाफ पिछड़ने के बाद,  सुबिआंतो तीसरी बार शीर्ष पद के लिए दौड़ में सामिल हैं. उनके चल रहे 36 वर्षीय जिब्रान राकाबुमिंग राका भी अगले राष्ट्रपति बनने की कोशिशों में लगे हैं.

सुबियांतो ने हाल ही में एक चुनावी रैली में कहा,  ‘हम इंडोनेशिया के सभी लोगों के लिए समृद्धि लाने के लिए लड़ेंगे. हम उसे जारी रखेंगे जो पिछले राष्ट्रपतियों द्वारा पहले से ही बनाया जा रहा है.’

सुबियांतो ने अपनी छवि बदली
दो नाकाम कोशिशों के बाद, सुबियांतो ने खुद को नई छवि में ढालने की कोशिश की है. अब वह एक उग्र स्वभाव वाले राष्ट्रवादी और सैन्य कठोर व्यक्ति की जगह खुद को गॉफादर की तरह पेश कर रेह हैं. इस प्रक्रिया में, उन्होंने सोशल मीडिया पर देश के युवाओं के बीच बड़ी संख्या में फॉलोअर्स तैयार कर लिए हैं.’

विशेष रूप से, अपने राष्ट्रपति पद को सुरक्षित करने के लिए, सुबिआंतो को कुल वोट के 50 प्रतिशत से अधिक और देश के आधे से अधिक 38 प्रांतों में डाले गए मतपत्रों का कम से कम पांचवां हिस्सा हासिल करने का दावा करना होगा.

Trending news