Chile Wildfires: चिली के जंगलों की भीषण आग घनी आबादी वाले इलाकों में फैली, 112 की मौत, 1,600 लोग बेघर
Advertisement

Chile Wildfires: चिली के जंगलों की भीषण आग घनी आबादी वाले इलाकों में फैली, 112 की मौत, 1,600 लोग बेघर

Chile Forest Fire: विना डेल मार शहर के आसपास आग सबसे अधिक तीव्रता से जल रही है. विना डेल मार और आसपास के इलाके में करीब 200 लोगों के लापता होने की खबर है 

Chile Wildfires: चिली के जंगलों की भीषण आग घनी आबादी वाले इलाकों में फैली, 112 की मौत, 1,600 लोग बेघर

Chile News: चिली के जंगलों में लगी भीषण आग के घनी आबादी वाले इलाके में फैलने से पिछले तीन दिन में कम से कम 112 लोगों की मौत हो चुकी है. प्रशासन ने आग से गंभीर रूप से प्रभावित कई शहरों में कर्फ्यू लगा दिया है.

चिली के मध्य क्षेत्र के जंगल में दो दिन पहले लगी भीषण आग से रविवार को फायल डिपार्टमेंट के कर्मियों को काफी जूझना पड़ा.

1600 लोग बेघर
विना डेल मार शहर के आसपास आग सबसे अधिक तीव्रता से जल रही है. यहां 1931 में स्थापित एक प्रसिद्ध वनस्पति उद्यान रविवार को आग की लपटों में जलकर नष्ट हो गया. आग के कारण कम से कम 1,600 लोग बेघर हो गए हैं.

विना डेल मार के पूर्वी क्षेत्र के कई इलाके आग की लपटों और धुएं से घिर गए हैं, जिससे कुछ लोग अपने घरों में फंस गए हैं.

200 लोगों की मौत होने की खबर
अधिकारियों ने बताया कि विना डेल मार और आसपास के इलाके में करीब 200 लोगों के लापता होने की खबर है और आग की चपेट में आने से पिछले तीन दिन में कम से कम 112 लोगों की मौत हो चुकी है.

करीब तीन लाख की आबादी वाला विना डेल मार शहर एक लोकप्रिय समुद्र तट रिसॉर्ट है और यहां दक्षिणी गोलार्द्ध में गर्मियों का मौसम आने पर एक मशहूर म्यूजिक फेस्टिवल भी आयोजित होता है.

राष्ट्रपति बोरिक ने क्या कहा?
देश के राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिक ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि आग के कारण मृतक संख्या और बढ़ने की आशंका है, क्योंकि वालपराइसो क्षेत्र में चार जगहों पर भीषण आग लगी है और दमकलकर्मियों को अत्यधिक खतरे वाले इलाकों तक पहुंचने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है.

बोरिक ने चिलीवासियों से बचावकर्मियों के साथ सहयोग करने की अपील की. उन्होंने कहा, ‘यदि आपको इलाका खाली करने के लिए कहा जाता है तो ऐसा करने में संकोच न करें. आग तेजी से फैल रही है और जलवायु परिस्थितियों के कारण उस पर काबू पाना मुश्किल हो गया है. तापमान उच्च है, हवा तेज चल रही है और आर्द्रता कम है.’

देश के 92 जंगल आग की चपेट में
चिली की गृह मंत्री कैरोलिना तोहा ने शनिवार को बताया कि देश के मध्य और दक्षिण के 92 जंगल आग की चपेट में हैं, जहां इस सप्ताह तापमान असामान्य रूप से अधिक रहा है.

वालपराइसो क्षेत्र में सबसे भीषण आग लगने के कारण प्राधिकारियों ने लोगों से अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने का आग्रह किया.

वालपराइसो क्षेत्र में तीन आश्रय शिविर बनाए गये हैं. तोहा ने बताया कि बचाव दल सबसे अधिक प्रभावित इलाकों तक पहुंचने के लिए अब भी संघर्ष कर रहे हैं.

(इनपुट - एजेंसी)

Trending news