Elon Musk: यूक्रेन को बड़ी राहत, युद्ध के दौरान मिलती रहेगी यह अहम सुविधा, एलन मस्क ने किया बड़ा ऐलान
Advertisement

Elon Musk: यूक्रेन को बड़ी राहत, युद्ध के दौरान मिलती रहेगी यह अहम सुविधा, एलन मस्क ने किया बड़ा ऐलान

Russia Ukraine War: ​स्पेसएक्स ने इस सेवा के बदले पेंटागन से फंडिंग का अनुरोध किया था.  आशंका जताई जा रही थी कि वह इस सेवा को रोक सकते हैं क्योंकि एक यूक्रेनी राजदूत का व्यवहार उनके प्रति असभ्य था.

Elon Musk: यूक्रेन को बड़ी राहत, युद्ध के दौरान मिलती रहेगी यह अहम सुविधा, एलन मस्क ने किया बड़ा ऐलान

Russia Ukraine War Updates: स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने सोमवार को कहा कि कंपनी युद्धग्रस्त यूक्रेन में स्टारलिंक इंटरनेट सेवा के लिए फंड देना जारी रखेगी और उन्होंने पेंटागन से किए फंडिंग के अनुरोध को वापस ले लिया है.  मस्क ने ट्विटर पर आधिकारिक घोषणा करते हुए कहा, "स्पेसएक्स ने पहले ही फंडिंग के लिए अपना अनुरोध वापस ले लिया है. इससे पहले, सीएनएन ने बताया कि स्पेसएक्स ने सितंबर में अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन से अनुरोध किया था क्योंकि रॉकेट कंपनी अपने महत्वपूर्ण स्टारलिंक टर्मिनलों को दान करने या "अनिश्चित समय के लिए" महंगी सर्विस को सपोर्ट करने में सक्षम नहीं थी.

स्पेसएक्स ने पेंटागन को यूक्रेनी सरकार द्वारा संचालित मौजूदा टर्मिनलों की सर्विस के लिए भुगतान शुरू करने के साथ-साथ यूक्रेन की सैन्य और खुफिया सेवाओं के लिए लगभग 8,000 नए टर्मिनलों और सेवाओं को फंड देने के लिए कहा था.

'स्पेसएक्स ने पेंटागन को चेतावनी दी थी'
सीएनएन द्वारा प्राप्त दस्तावेजों के अनुसार, इस सप्ताह की शुरुआत में, स्पेसएक्स ने पेंटागन को चेतावनी दी थी कि जब तक अमेरिकी सेना प्रति माह दसियों मिलियन डॉलर का भुगतान नहीं करती है, तब तक वह यूक्रेन में सेवा को फंडिंग करना बंद कर सकता है.

पत्र में यह भी अनुरोध किया गया था कि पेंटागन यूक्रेन की सरकार और स्टारलिंक के सैन्य उपयोग के लिए फंडिंग करे, जिसको लेकर स्पेसएक्स का दावा है कि शेष वर्ष के लिए 120 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक खर्च होंगे और अगले 12 महीनों के लिए 400 मिलियन अमरीकी डालर के करीब खर्च हो सकता है.

इस सेवा के रुकने की जताई जा रही थी आशंका
अब तक आशंका जताई जा रही थी कि वह इस सेवा को रोक सकते हैं क्योंकि एक यूक्रेनी राजदूत का व्यवहार उनके प्रति असभ्य था. क्रीमिया धमाके के बाद मस्क ने ट्विटर पर एक पोल शेयर किया था जिसमें यूक्रेन को क्रीमिया और डोनबास रूस को सौंप देने का सुझाव दिया गया था. इसके बाद यूक्रेन में मस्क के खिलाफ आक्रोश पैदा हो गया था.

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने भी एक पोल शेयर कर लोगों से पूछा था कि उन्हें कौन सा एलन मस्क अच्छा लगता है, यूक्रेन का समर्थन करने वाला या रूस समर्थक. हालांकि इस बीच मस्क ने शनिवार को ट्वीट करके कहा, 'स्टारलिंक बेशक पैसा गंवा रहा है और अन्य कंपनियों को करदाता के अरबों डॉलर मिल रहे हैं लेकिन हम यूक्रेन सरकार का मुफ्त में वित्त पोषण करते रहेंगे.'

बता दें मस्क के स्पेसएक्स द्वारा बनाए गए स्टारलिंक उपग्रह इंटरनेट टर्मिनलों ने युद्ध में सेलुलर फोन और इंटरनेट नेटवर्क नष्ट हो जाने के बावजदू यूक्रेन की सेना को लड़ने और जुड़े रहने में मदद दी है.

(इनपुट - एजेंसी)

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news