Discovery in Egypt: मिस्र ने बड़ी खोज से हटाया पर्दा, 500 ईसा पूर्व के 250 ताबूत के साथ मिलीं ये चीजें
Advertisement

Discovery in Egypt: मिस्र ने बड़ी खोज से हटाया पर्दा, 500 ईसा पूर्व के 250 ताबूत के साथ मिलीं ये चीजें

Egypt: क्या आपको ऐतिहासिक और पुरातात्विक चीजें देखना अच्छा लगता है. अगर हां तो मिस्र से आपके लिए अच्छी खबर है. यहां 500 ईसा पूर्व की कई चीजें मिली हैं. इनमें ताबूत, मूर्तियां और दूसरी चीजें शामिल हैं. सरकार ने इन सबको प्रदर्शित किया है.

सीलबंद ताबूतों के अलावा अन्य सामान भी मिले हैं

Discovery in Egypt: अगर आपको ऐतिहासिक और पुरातत्व से जुड़ खोजों के बारे में पढ़ना अच्छा लगता है तो यह खबर आपके काम की है. मिस्र सरकार ने एक नए और प्रमुख पुरातात्विक खोज से पर्दा हटाते हुए उसे पूरा दुनिया के सामने रखा है. इस खोज में टीम को 250 सीलबंद ताबूतें, प्राचीन देवी-देवताओं की 150 कांस्य प्रतिमाएं और अन्य प्राचीन वस्तुएं राजधानी काहिरा के दक्षिण में सक्कारा नेक्रोपोलिस में मिली हैं.

सैकड़ों कांस्य प्रतिमाएं भी मिलीं

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सुप्रीम काउंसिल ऑफ एंटिकिटीज के महासचिव मुस्तफा वजीरी के हवाले से सोमवार को बताया कि, बुबेस्टियन कब्रिस्तान क्षेत्र में काम कर रहे एक पुरातात्विक मिशन ने प्राचीन मिस्र के स्वर्गीय काल की एक कांस्य प्रतिमा की खोज की है. वज़ीरी ने कहा है कि, टीम को अनुबिस, अमुनमीन, ओसिरिस, आइसिस, नेफ़र्टम, बास्टेट, हाथोर और कई कांस्य बर्तन के अलावा देवी-देवताओं की 150 अलग-अलग आकार की कांस्य प्रतिमाएं भी मिली हैं.

500 ईसा पूर्व के हैं ताबूत

उन्होंने बताया कि मिशन टीम ने 250 सीलबंद रंगीन लकड़ी के ताबूतों की भी खोज की है जो 500 ईसा पूर्व के हैं. उन्होंने कहा कि कई दफन कुओं के अंदर अच्छी तरह से संरक्षित ममियों के साथ-साथ सुनहरे चेहरे वाली लकड़ी की मूर्तियों, चित्रित लकड़ी के बक्से और ताबीज का एक समूह भी मिला है. वज़ीरी ने कहा कि, कुओं में से एक के अंदर खुदाई के काम के दौरान, मिशन को एक पपीरस मिला, जो बुक ऑफ द डेड से छंद लिखता है. द बुक ऑफ द डेड प्राचीन मिस्र का एक अंत्येष्टि पाठ है जो आम तौर पर पपीरस पर लिखा जाता है और इसका उपयोग न्यू किंगडम (लगभग 1550 ईसा पूर्व) की शुरुआत से लगभग 50 ईसा पूर्व तक किया जाता रहा है. इसके अलावा खोज के दौरान टीम को कंघी, आईलाइनर, कंटेनर, कंगन, झुमके और हार सहित वैनिटी उत्पादों का एक संग्रह भी मिला. यह खोज अप्रैल 2018 में शुरू हुई साइट की चौथी खुदाई के दौरान की गई थी. वजीरी ने कहा कि मिस्र का मिशन सितंबर में पांचवां उत्खनन कार्य शुरू करेगा.

सक्कारा में है राजघराने का प्राचीन कब्रिस्तान

बता दें कि काहिरा से लगभग 31 किमी दूर स्थित सक्कारा में मिस्र के राजघराने के प्राचीन कब्रिस्तान हैं, जो मेम्फिस की प्राचीन राजधानी के लिए क़ब्रिस्तान के रूप में कार्य करते हैं. यह जोसर के पिरामिड के लिए प्रसिद्ध है, जो इतिहास में ज्ञात सबसे पुराना पूर्ण पत्थर भवन परिसर है, जिसे तीसरे राजवंश (2686 ईसा पूर्व) के दौरान बनाया गया था।

Trending news