Earthquake: भूकंप से सीरिया में भारी तबाही, 86 की मौत; तुर्की में भी 53 मरे
Advertisement

Earthquake: भूकंप से सीरिया में भारी तबाही, 86 की मौत; तुर्की में भी 53 मरे

Syria Earthquake: भूकंप (Earthquake) से सीरिया (Syria) में भारी तबाही मच गई है. यहां कई इमारतें गिर गई हैं. 86 लोगों की मौत हो गई है. तुर्की (Turkey) में भी भूकंप के कारण 53 लोग मारे गए हैं. लेबनान और साइप्रस तक भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

तुर्की में तेज भूकंप

Turkey Earthquake: तुर्की (Turkey) और मिडिल ईस्ट के कई देशों को भूकंप (Earthquake) ने दहला दिया है. तुर्की और सीरिया (Syria) में कई इमारतें भूकंप के झटकों के कारण गिर गई हैं. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर 7.9 मापी गई है. ये भूकंप दक्षिणी तुर्की (Southern Turkey) में आया है और इसके झटके यूरोप में ग्रीस और मिडिल ईस्ट में सीरिया व लेबनान तक महसूस किए गए हैं. इस बीच, इटली ने भी सुनामी (Tsunami) का अलर्ट जारी कर दिया है. जहां तुर्की में 53 तो सीरिया में 86 लोगों की मौत की खबर है. कई लोग मलबे में दब गए हैं. उनको बाहर निकालने का काम रेस्क्यू टीमें कर रही हैं. दक्षिणी तुर्की के गाजियानटेप में भूकंप आया है. जानकारी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र (Epicenter) जमीन के 10 किलोमीटर नीचे था.

सीरिया में 86 की मौत, 200 घायल

सीरिया में भूकंप से हड़कंप मच गया है. यहां कई इमारतें भूकंप के कारण ढह गई हैं. वहीं, 200 लोग भूकंप की आफत के बाद घायल बताए जा रहे हैं. हर तरफ अफरातफरी का माहौल है. वहीं, तुर्की के अलग-अलग शहरों में करीब 53 लोगों की मौत हुई है और 700 से ज्यादा लोग घायल हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

भूकंप से दहला तुर्की

तुर्की डिजास्टर एंड इमरजेंसी मैनेजमेंट प्रेसीडेंसी (AFAD) ने बताया कि तुर्की में 53 लोगों की मौत हो गई है. एक व्यक्ति की डूबने के कारण हो गई है. भूकंप आने के बाद 709 लोग घायल हो गए हैं. बताया जा रहा है कि ग्रीक आईलैंड पर दो लोग मृत पाए गए हैं. वहां, एक दीवार गिर गई है. लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है.

इजमिर में 17 इमारतों को नुकसान

बताया जा रहा है कि तुर्की का इजमिर शहर भूकंप से काफी प्रभावित हुआ है. यहां 17 इमारतें या तो गिर गई हैं या उनको नुकसान पहुंचा है. करीब 2,000 लोग इस प्रभावित क्षेत्र में रहते हैं. उनके रहने के लिए अब टेंट लगाए जा रहे हैं. इजमिर में रहने वाले एक स्टूडेंट ने बताया कि इससे पहले इतना तेज भूकंप उसने नहीं देखा. 25-30 सेकंड तक धरती हिलती रही थी.

पहले भी भूकंप से हुई भारी तबाही

गौरतलब है कि तुर्की उन देशों में से एक है, जहां भूकंप आने की संभावना अधिक है. अगस्त, 1999 में तुर्की में इस्तांबुल के दक्षिण-पूर्व में स्थित शहर इजमित में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था. इसमें 17 हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे. वहीं, 2011 में तुर्की के शहर वैन (Van) में आए भूकंप में 500 से ज्यादा लोग मर गए थे.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news