Lottery Ticket: लॉटरी के पीछे लॉजिक! दावा- केवल 27 टिकट खरीदिए; शर्तिया निकलेगा जैकपॉट
Advertisement
trendingNow12044464

Lottery Ticket: लॉटरी के पीछे लॉजिक! दावा- केवल 27 टिकट खरीदिए; शर्तिया निकलेगा जैकपॉट

UK National Lottry Ticket: अगर आप लॉटरी टिकट के लिए पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हों तो यह खबर आपके काम की हो सकती है. ब्रिटेन के दो गणितज्ञों ने एक ऐसे तरीके को सुझाया है जिसकी मदद से आप अगर जैकपॉट नहीं तो कम से कम कुछ रकम तो जरूर हासिल कर लेंगे. हालांकि वे कहते हैं कि वो जीत की पूरी तरह गारंटी नहीं देते.

Lottery Ticket: लॉटरी के पीछे लॉजिक! दावा- केवल 27 टिकट खरीदिए; शर्तिया निकलेगा जैकपॉट

आखिर मालामाल कौन नहीं होना चाहता. पैसे कमाने के कई तरीके हैं. कोई जमकर मेहनत करता है तो कोई दिमाग का इस्तेमाल करता है तो कोई गलत धंधों के जरिए पैसे कमाता है. लेकिन यहां पर हम जो बताने जा रहे हैं वो लॉटरी से जुड़ा हुआ है. अगर आप लॉटरी का टिकट खरीदें तो भी कोई जरूरी नहीं कि आपका जैकपॉट लग जाए. यह हो सकता है कि आप लॉटरी के जरिए पैसे कमाने की चाहत पैसे ही गवां बैठें. लेकिन ब्रिटेन के दो मैथिमेटिशियन यानी गणितज्ञों डेविड स्टीवार्ट और डेविड कशिंग ने एक ऐसा तरीका बताया है जिसके जरिए आप की जैकपॉट लग सकती है.

ब्रिटेन के गणितज्ञों ने खोजा तरीका

इन दोनों मैथेमेटिशियन ने एक ऐसे तरीके का ईजाद किया है जिसकी मदद से लॉटरी जीतने की संभावना बढ़ जाती है. डेविड स्टीवार्ट और कशिंग के मुताबिक यूके नेशनल लॉटरी को जीत सकते हैं और इसके लिए आपको 27 टिकट खरीदने होंगे. इसके लिए उन्होंने संभावित 4.5 करोड़ संभावनाओं पर विचार करने के बाद बताया कि अगर आप सिर्फ 27 टिकट खरीदें तो आप लॉटरी विनर बन सकते हैं. खास बात यह है कि उनके फॉर्मूले पर अब दुनिया के अलग अलग हिस्सों में लोगों ने लॉटरी खरीदी और नतीजे मिले जुले रहे.

जीत हासिल करने के लिए 27 टिकट की जरूरत

यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर के इन दोनों गणितज्ञ कहते हैं कि वैसे तो वे लॉटरी जीतने की शत प्रतिशत गारंटी नहीं देते. लेकिन यदि कोई शख्स 27 टिकटों की खरीद करे तो इस बात की संभावना अधिक है कि वो मालामाल हो जाए. यूके नेशनल लॉटरी में जीत की गारंटी के लिए आपको 27 टिकटों की आवश्यकता है. यूके नेशनल लॉटरी वाले अपने शोधपत्र में वो बताते हैं कि खिलाड़ी 1 और 59 के बीच छह अलग-अलग नंबरों में से अपनी पसंद के टिकट खरीदते हैं. ड्रॉ के दौरान, 1 से 59 तक क्रमांकित सेट से छह गेंदों  बिना रिप्लेसमेंट रैंडमली चुना जाता है.उन्होंने अपने शोध पत्र में उल्लेख किया है कि कैसे 27 टिकट 45,057,474 संभावित ड्रा में पुरस्कार सुनिश्चित कर सकते हैं, इसे आवश्यक टिकटों की इष्टतम संख्या के रूप में रखा जा सकता है।

जीत के लिए दो नंबरों को मेल जरूरी

किसी भी खिलाड़ी को पुरस्कार तब दिया जाता है जब उसके द्वारा निकाली गई छह संख्याओं में से कम से कम दो से मेल खाए. हम 27 टिकटों की पहचान करते हैं जो पुरस्कार को पुख्ता कर देते हैं. भले ही 4.5 करोड़ संभावित ड्रॉ में से कोई भी हो. इसके अलावा, हम निर्धारित करते हैं कि 27 टिकट जीत हासिल करने के लिए जरूरी है क्योंकि 26 टिकटों के साथ समान गारंटी प्राप्त करना संभव नहीं है. स्टीवर्ट और कुशिंग ने एक गणितीय तकनीक लागू की जिसे परिमित ज्यामिति के रूप में जाना जाता है. इस तरीके में एक से 59 तक को विभिन्न ज्यामितीय आकृतियों पर जोड़े या तीन में व्यवस्थित करना शामिल है. इसके बाद, संख्याओं के प्रत्येक सेट को लाइनों से जोड़ा जाता है, जिससे छह संख्याओं का एक क्रम बनता है, जो एक लॉटरी टिकट के बराबर होता है. 

Trending news