China: सरकारी नौकरी कर रहे पति-पत्नी निकले ब्रिटिश जासूस, चीन का UK पर बड़ा आरोप
Advertisement
trendingNow12276116

China: सरकारी नौकरी कर रहे पति-पत्नी निकले ब्रिटिश जासूस, चीन का UK पर बड़ा आरोप

China-UK Espionage Allegations: चीन और पश्चिमी ताकतें लंबे समय से एक दूसरे पर जासूसी के आरोप लगा रहे हैं. लेकिन हाल ही दोनों पक्षों ने कथित व्यक्तिगत मामलों के विवरण का खुलासा करना शुरू किया है.

China: सरकारी नौकरी कर रहे पति-पत्नी निकले ब्रिटिश जासूस, चीन का UK पर बड़ा आरोप

CHINA NEWS: चीन ने सोमवार को ब्रिटेन की गुप्तचर सेवा (MI6) पर आरोप लगाया कि उसने केंद्र सरकार के लिए काम करने वाले एक चीनी जोड़े को यूके के लिए जासूसी करने के लिए तैयार किया. बता दें पिछले कई महीनों से चीन और पश्चिमी शक्तियां एक दूसरे पर इस तरह के जासूसी से जुड़े आरोप लगा रहे हैं.

राज्य सुरक्षा मंत्रालय ने अपने आधिकारिक वीचैट पर एक पोस्ट में कहा कि MI6 के ऑपरेटिव ने वांग सरनेम वाले एक शख्स, अपनी पत्नी, जिसका सरनेम झोउ है, के साथ देश छोड़ने के लिए राजी कर लिया. वांग केंद्रीय राज्य तंत्र में 'मुख्य गोपनीय भूमिका' में काम करता था.

‘MI6 ने चीनी कपल को जासूसी के लिए उकसाया
पोस्ट में कहा गया है, 'हाल ही में, सावधानीपूर्वक जांच के बाद, राष्ट्रीय सुरक्षा अंगों ने एक बड़े जासूसी केस का खुलासा किया, जिसमें ब्रिटिश सीक्रेट इंटेलिजेंस सर्विस (MI6) ने वांग और झोउ नामक एक कपल को, जो चीन की एक केंद्रीय राज्य एजेंसी के कर्मचारी थे, देश छोड़ने के लिए उकसाया.'

मंत्रालय ने कहा कि 2015 में वांग ने जब ब्रिटेन में अध्ययन शुरू किया था, तभी से ब्रिटिश जासूसों ने उससे संपर्क करना शुरू कर दिया था. उसके लिए डिनर और टूर की व्यवस्था की जाती थी, ताकि 'उसकी चारित्रिक कमजोरियों, रुचियों और मांगों को समझा जा सके.'

मंत्रालय ने कहा कि जब उन्हें पता चला कि वांग को 'पैसे की बहुत इच्छा है' तो उन्होंने उससे अच्छी रकम के बदले कंसल्टिंग सर्विस प्रदान करने के लिए संपर्क किया, जिसमें केंद्रीय राज्य एजेंसियों के आंतरिक कामकाज शामिल थे.

MI6 कर्मियों ने बाद में वांग को अपनी पहचान बताई और उसे खुफिया जानकारी इक्ट्ठा करने के लिए चीन लौटने का निर्देश दिया. इसके लिए  ब्रिटिश इंटेलिजेंस सर्विस ने वांग पर उसकी पत्नी झोउ इसमें जोड़ने के लिए राजी कर लिया.

वांग के खिलाफ की गई कार्रवाई
मंत्रालय ने कहा कि उसने सबूत जुटाए हैं और वांग के खिलाफ 'निर्णायक कदम' उठाए हैं, साथ ही कहा कि मामले की आगे जांच की जा रही है. बयान में चीन में वांग या झोउ के वर्तमान कामों या उनके द्वारा दी गई जानकारी की प्रकृति या उनके ठिकानों के बारे में कोई विवरण नहीं दिया गया है.

एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं वेस्ट और चीन
चीन और पश्चिमी ताकतें लंबे समय से एक दूसरे पर जासूसी के आरोप लगा रहे हैं. लेकिन हाल ही दोनों पक्षों ने कथित व्यक्तिगत मामलों के विवरण का खुलासा करना शुरू किया है.

पिछले महीने, ब्रिटिश पुलिस ने कहा कि मैथ्यू ट्रिकेट, जिस पर अर्ध-स्वायत्त चीनी शहर हांगकांग को यूके में खुफिया जानकारी इकट्ठा करने में मदद करने का आरोप लगाया गया था, अस्पष्ट परिस्थितियों में मृत पाया गया था.

अप्रैल में, जर्मन अधिकारियों ने चीन के लिए जासूसी करने के शक में चार लोगों को गिरफ्तार किया था. उसी सप्ताह ब्रिटिश पुलिस ने दो लोगों पर 2021 और 2023 के बीच बीजिंग को संवेदनशील जानकारी देने का आरोप लगाया था.

Photo courtesy: Reuters

TAGS

Trending news