South China Sea: क्या चाहता है चीन? एक महीने में दूसरी बार फिलीपींस की बोट को बनाया निशाना
Advertisement
trendingNow12170946

South China Sea: क्या चाहता है चीन? एक महीने में दूसरी बार फिलीपींस की बोट को बनाया निशाना

China-Philippines Relations: फिलीपींस कोस्ट गार्ड के प्रवक्ता कोमोडोर जे. तारिएला ने चीनी सेना समुद्र में टकराव को रोकने के उद्देश्य से बने अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन कर रही है.

South China Sea: क्या चाहता है चीन? एक महीने में दूसरी बार फिलीपींस की बोट को बनाया निशाना

South China Sea News:  विवादित दक्षिण चीन सागर तट के पास ताजा टकराव में शनिवार को दो चीनी कोस्ट गार्ड जहाजों ने फिलीपींस  की एक सप्लाई बोट पर पानी की बौछार की. फिलिपीन के अधिकारियों का कहना है कि नाव को इसकी वजह से भारी नुकसान पहुंचा है.

हालांकि, यह तत्काल स्पष्ट नहीं हो सका है कि इस हमले में फिलीपींस  बोट ‘उनैजाह मे-4’ के चालक दल का कोई सदस्य घायल हुआ है या नहीं या चीनी कोस्ट गार्ड के निशाने पर आई यह नाव अपने डेस्टीनेशन तक पहुंची या नहीं.

यह नाव पास के ‘सेकेंड थॉमस’ तट पर एक क्षेत्रीय पोस्ट पर तैनात फिलीपींस  फोर्सेज को सप्लाई पहुंचाने के लिए रवाना हुई थी.

एक महीने में दूसरी घटना
यह इस महीने में दूसरी बार है जब फिलीपींस  फोर्सेज की पोस्ट पर सप्लाई पहुंचाने जा रही ‘उनैजाह मे-4’ को चीनी कोस्ट गार्ड ने निशाना बनाया हो.

इससे पहले बीजिंग ने हाई प्रेशर वाले वाटर कैनन से 5 मार्च को नाव को निशाना बनाया था. जिससे इसकी विंडशील्ड टूट गई थी और एक फिलिपिनो एडमिरल और उनके चार लोग कांच के टुकड़े और मलबे के टुकड़ों से मामूली रूप से घायल हो गए थे.

चीनी सेना कर रही है नियमों का उल्लंघन
फिलीपींस  कोस्ट गार्ड के प्रवक्ता कोमोडोर जे. तारिएला ने कहा कि ‘उनैजाह मे-4’ को बचा रहे फिलीपींस  कोस्टगार्ड जहाज को भी चीनी तटरक्षक जहाज और दो संदिग्ध मिलिशिया जहाजों ने रोका और घेर लिया. उन्होंने कहा कि चीनी सेना समुद्र में टकराव को रोकने के उद्देश्य से बने अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन कर रही है.

फिलीपींस  सेना ने जारी किया वीडियो
फिलीपींस  सेना द्वारा जारी किए गए वीडियो में दो चीनी कोस्टगार्ड जहाजों को लकड़ी की नाव पर पानी की तेज बौछार से हमला करते हुए देखा जा सकता है.

इसम मुद्दे पर मनीला या बीजिंग में चीनी अधिकारियों की ओर से तत्काल कोई बयान नहीं आया.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news