Poland Belarus: यूक्रेन को हथियार सप्लाई कर फंसा पोलैंड, पुतिन ने बेलारूस में भेज दिए परमाणु हथियार; युद्ध की आहट से डर के साये में पोलिश
Advertisement
trendingNow11806148

Poland Belarus: यूक्रेन को हथियार सप्लाई कर फंसा पोलैंड, पुतिन ने बेलारूस में भेज दिए परमाणु हथियार; युद्ध की आहट से डर के साये में पोलिश

Poland Belarus News: क्या रूस- यूक्रेन युद्ध के अलावा जंग का एक ओर मोर्चा खुलने वाला है. यूक्रेन के पड़ोसी देश पोलैंड और बेलारूस में भिड़ंत के आसार बढ़ते जा रहे हैं. 

Poland Belarus: यूक्रेन को हथियार सप्लाई कर फंसा पोलैंड, पुतिन ने बेलारूस में भेज दिए परमाणु हथियार; युद्ध की आहट से डर के साये में पोलिश

Poland Belarus Latest Updates: क्या यूक्रेन को हथियारों की सप्लाई करने पर रूस, पोलैंड (Poland) को सबक सिखाना चाहता है? इस बात की आशंका इसलिए बढ़ गई है क्योंकि रविवार को पोलैंड सीमा के पास बेलारूस में रूस समर्थक वैगनर ग्रुप के लड़ाके देखे गए थे. जबकि मंगलवार को बेलारूस के 2 लड़ाकू हेलीकॉप्टरों ने पोलैंड सीमा के पास उड़ान भरी. पोलैंड ने इसे अपने एयरस्पेस का उल्लंघन मानते हुए बेलारूस से कड़ा विरोध जताया है. साथ ही डिप्लोमेटिक तरीके से भी इस मुद्दे को उठाया है. 

पोलैंड ने घटना पर जताया विरोध

घटना के बाद पोलैंड (Poland) के रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा, पोलैंड सीमा के पास ट्रेनिंग कर रहे बेलारूस (Belarus) के 2 लड़ाकू हेलीकॉप्टरों ने पोलैंड (Poland) के एयरस्पेस का उल्लंघन किया. नाटो ने इस घटना का नोटिस लिया है. वार्सा में बेलारूस के राजदूत को तलब कर घटना पर आपत्ति जाहिर की गई है. साथ ही आगे से ऐसी घटना रोकने के लिए पोलैंड की सीमा पर सैनिकों की तादाद बढ़ा दी गई है. 

बेलारूस में तैनात होंगे परमाणु हथियार

पोलैंड (Poland) ने इस घटना पर बेलारूस (Belarus) से स्पष्टीकरण मांगा. साथ ही उम्मीद जताई है कि वह आगे से ऐसी घटनाओं से परहेज करने की कोशिश करेगा. यह घटनाएं तब तेज हुई हैं, जब रूस (Russia) ने घोषणा की कि वह अगस्त में अपने मित्र देश बेलारूस में परमाणु हथियारों की तैनाती करने जा रहा है. वर्ष 1991 के बाद यह पहला वाकया है, जब रूस अपनी सीमा के बाहर इन हथियारों की तैनाती करने जा रहा है. इसके लिए दोनों देशों के बीच पिछले महीने समझौता हुआ था. 

इस देश के पास रहेगा पूरा नियंत्रण

इस समझौते के मुताबिक बेलारूस (Belarus) में तैनात होने वाले परमाणु हथियारों पर पूरा नियंत्रण रूस का रहेगा. वह इन्हें इस्कंदर एम मिसाइल या फिर सुखोई 25 विमानों से दाग सकेगा. बेलारूस के पास भी ये दोनों हथियार मौजूद हैं. नाटो में शामिल पोलैंड और दूसरे पड़ोसी देशों ने अपने पड़ोस में परमाणु हथियारों की तैनाती पर गंभीर चिंता जताते हुए इसे अपनी सुरक्षा के लिए खतरा बताया है. 

पोलिश बॉर्डर नजर आए वैगनर लड़ाके

पोलिश प्रधानमंत्री Mateusz Morawiecki ने रविवार को आरोप लगाया था कि करीब 100 वैगनार लड़ाके पोलैंड (Poland) सीमा के पास देखे गए थे. उनके साथ बेलारूस के सैनिक भी थे. वे संभवत पोलैंड में घुसकर अटैक करने के लिए संभावित रास्ते देखने के लिए आए थे. लेकिन उनका देश ऐसा होने नहीं देगा. सुरक्षा मजबूत करने के लिए बॉर्डर पर 1 हजार अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती की गई है. 

बेलारूस ने किया दावे का खंडन

पोलिश प्रधानमंत्री के इस दावे का बेलारूस (Belarus) के राष्ट्रपति लुकाशेंको ने खंडन किया. उन्होंने कहा कि वैगनर सैनिकों के पोलिश सीमा के पास जाने की बात बिल्कुल गलत है. ऐसा कुछ भी नहीं हुआ. अगर वे वहां दिखे भी हैं तो वे बेलारूस के Brest और Grodno इलाके में तैनात ब्रिगेड के सैनिकों को प्रशिक्षण देने के लिए गए होंगे. उसका पोलिश बॉर्डर से कोई संबंध नहीं है. 

Trending news