India Canada Tension: बढ़ते तनाव के बीच रिश्तों पर कनाडाई रक्षा मंत्री का बड़ा बयान, कही यह बात
Advertisement
trendingNow11886667

India Canada Tension: बढ़ते तनाव के बीच रिश्तों पर कनाडाई रक्षा मंत्री का बड़ा बयान, कही यह बात

India-Canada Relations: भारत के खिलाफ प्रधानमंत्री ट्रूडो के गंभीर आरोपों के बाद पैदा हुए विवाद पर कनाडाई रक्षा मंत्री ने कहा, 'हम समझते हैं कि भारत के साथ हमारे संबंधों के संबंध में यह एक चुनौतीपूर्ण मुद्दा हो सकता है.'

India Canada Tension: बढ़ते तनाव के बीच रिश्तों पर कनाडाई रक्षा मंत्री का बड़ा बयान, कही यह बात

World News In Hindi: कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर ने रविवार (25 सितंबर) को एक कनाडाई मीडिया आउटलेट से बात करते हुए, भारत के साथ कनाडा के संबंधों को 'महत्वपूर्ण' बताया. उन्होंने कहा कि उनका देश खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की जांच के दौरान इंडो-पैसिफिक रणनीति जैसी साझेदारियों को आगे बढ़ाता रहेगा.

निज्जर की हत्या के संबंध में भारत के खिलाफ प्रधानमंत्री ट्रूडो के गंभीर आरोपों के बाद पैदा हुए विवाद पर ग्लोबल न्यूज़' द वेस्ट ब्लॉक से बात करते हुए ब्लेयर ने कहा, 'हम समझते हैं कि भारत के साथ हमारे रिश्तों के संबंध में यह एक चुनौतीपूर्ण मुद्दा हो सकता है और साबित भी हुआ है. हमारी जिम्मेदारी है कि हम कानून की रक्षा करें, अपने नागरिकों की रक्षा करें और साथ ही यह सुनिश्चित करें कि हम जांच पूरी हो और सच्चाई तक पहुंचें.'

मंत्री ने कहा, 'यदि भारत के खिलाफ आरोप सही साबित होते हैं, तो यह कनाडाई धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या होगी हमारी संप्रभुता का उल्लंघन होगा.'

कनाडाई रक्षा मंत्री का यह बयान ऐसे समय में सामने आया है जब इतने दिनों के बाद भी कनाडा भारत पर लगाए गए गंभीर आरोपों पर कोई सबूत देने में विफल रहा है.

इंडो-पैसिफिक रणनीति
ग्लोबल न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, राजनयिक तनाव के बावजूद, ब्लेयर ने कनाडा की इंडो-पैसिफिक रणनीति के निरंतर महत्व की पुष्टि की, जिसके कारण क्षेत्र में सैन्य उपस्थिति में वृद्धि हुई है और बढ़ी हुई गश्ती क्षमताओं के लिए प्रतिबद्धताएं बढ़ी हैं.

ट्रुडो के बिना सबूत आरोपों के बाद बिगड़े भारत-कनाडा रिश्ते
बता दें कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो दावारा सोमवार (18 सितंबर) को खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के शामिल होने का आरोप लगाने के बाद दोनों देशों के संबंध बेहद तनावपूर्ण हो गए हैं.  भारत ने मंगलवार को ऐसे आरोपों को 'बेतुका' और 'प्रेरित' बताते हुए खारिज कर दिया . इस मामले में कनाडा द्वारा एक भारतीय अधिकारी को निष्कासित किए जाने के बदले में कनाडा के एक वरिष्ठ राजनयिक को निष्कासित कर दिया. इसके अलावा भारत ने कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा सर्विस पर रोक लगा दी है.

निज्जर भारत के सर्वाधिक वांछित आतंकवादियों में से एक था और उस पर 10 लाख रुपये का इनाम था. पश्चिमी कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर दो अज्ञात हमलावरों ने 18 जून को निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी थी.

Trending news