हरकतों से बाज नहीं आ रहा कनाडा, चुनावों को लेकर भारत के खिलाफ उगला जहर
Advertisement

हरकतों से बाज नहीं आ रहा कनाडा, चुनावों को लेकर भारत के खिलाफ उगला जहर

Foreign Threat: इतना ही नहीं आरोप लगाया गया है कि कनाडा के चुनावों में भारत संभावित रूप से दखल दे सकता है. इसके साथ ही चीन का नाम भी जोड़ दिया गया कि विदेशी दखल कनाडा के लोकतंत्र को कमजोर कर रहा है.

हरकतों से बाज नहीं आ रहा कनाडा, चुनावों को लेकर भारत के खिलाफ उगला जहर

Canadian Intelligence Agency: कनाडा भारत पर लगातार फर्जी आरोप लगाए जा रहा है. वह इतना डरा हुआ है कि भारत को विदेशी खतरा बता दिया है. उसको शक है कि भारत वहां के आम चुनावों में दखल दे सकता है. असल में एक कनाडाई खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत को चीन के साथ मिलकर कनाडा की लोकतंत्र के लिए खतरा माना जा रहा है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि विदेशी ताकतें कनाडा के चुनावों में दखल दे रही हैं और सरकार को इस पर तत्काल ध्यान देना चाहिए. हालांकि रिपोर्ट में इस दखलअंदाजी के बारे में कोई ठोस सबूत नहीं दिए गए हैं.

यह आरोप कनाडाई सुरक्षा खुफिया सेवा ने ग्लोबल न्यूज द्वारा प्राप्त एक खुफिया रिपोर्ट में लगाया गया है. ग्लोबल न्यूज ने रिपोर्ट के हवाले से बताया कि विदेशी हस्तक्षेप पारंपरिक कूटनीति से अलग है, क्योंकि इसमें सार्वजनिक कथाओं और नीति-निर्माण को प्रभावित करने के लिए गोपनीयता और धोखे का इस्तेमाल किया जाता है.  

चुनाव में हस्तक्षेप का आरोप
यह पहली बार है जब कनाडा ने भारत पर चुनाव में हस्तक्षेप का आरोप लगाया है. हालांकि यह आरोप चीन और रूस पहले से ही झेल रहे हैं. फिलहाल भारत सरकार ने अभी तक कनाडा के ताज़ा आरोप पर प्रतिक्रिया नहीं दी है. एक अन्य कनाडाई रिपोर्ट के मुताबिक कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रिपोर्ट में लगाए गए आरोपों की जांच के आदेश दिए हैं. 

कनाडा में संघीय चुनाव
रिपोर्ट में लिखा गया है कि 2019 और 2021 के चुनावों को गुप्त रूप से और भ्रामक रूप से प्रभावित करने की कोशिश की गई थी. ग्लोबल न्यूज ने कहा कि दस्तावेज़ में किसी देश का नाम सार्वजनिक नहीं किया गया है, लेकिन अन्य रिपोर्ट्स में भारत और चीन को बड़े खतरे के रूप में बताया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि विदेशी हस्तक्षेप 'संप्रभुता, लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं और मूल्यों को नष्ट करके' कनाडा और कनाडाई लोगों को नुकसान पहुंचाता है. बता दें कि कनाडा में अगले साल अक्टूबर के आसपास संघीय चुनाव होने वाला है.

Trending news