Canada के पीएम जस्टिस ट्रुडो को धमकी देने वाले शख्स को पुलिस ने मारी गोली, क्या है पूरा मामला?
Advertisement
trendingNow11892630

Canada के पीएम जस्टिस ट्रुडो को धमकी देने वाले शख्स को पुलिस ने मारी गोली, क्या है पूरा मामला?

Canada News: बीईआई के अनुसार, एक पुलिस अधिकारी ने आरोपी पर अपने घर की खिड़की से गोली चलाई. पुलिस अधिकारी ने  कथित तौर पर आरोपी को उस दरवाजे की ओर बंदूक तानते हुए देखा जहां से अधिकारी प्रवेश कर रहे थे.

Canada के पीएम जस्टिस ट्रुडो को धमकी देने वाले शख्स को पुलिस ने मारी गोली, क्या है पूरा मामला?

World News in Hindi:  कनाडा के क्यूबेक में एक व्यक्ति को प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो को कथित तौर पर धमकी देने के बाद प्रांतीय पुलिस ने गोली मार दी. इस व्यक्ति पर क्यूबेक के प्रमुख फ्रेंकोइस लेगौल्ट के खिलाफ भी धमकी देने का शक है.

क्यूबेक पुलिस निगरानी संस्था, ब्यूरो डेस एनक्वेट्स इंडिपेंडेंटेस (बीईआई) ने कहा कि गोलीबारी मॉन्ट्रियल से लगभग 180 किमी पूर्व में स्कॉटस्टाउन में बुधवार तड़के हुई. कथित तौर पर वह व्यक्ति घायल है और उसकी हालत स्थिर है.

क्या हुआ था?
बीईआई के अनुसार, एक पुलिस अधिकारी ने उस व्यक्ति पर अपने घर की खिड़की से गोली चला दी जब उसने कथित तौर पर आरोपी को उस दरवाजे की ओर बंदूक तानते हुए देखा जहां अधिकारी प्रवेश कर रहे थे. आरोपी ने पहले लेगॉल्ट और ट्रूडो दोनों के खिलाफ धमकियां जारी की थीं लेकिन संदिग्ध के बारे में कोई और विवरण जारी नहीं किया गया था.

लेगॉल्ट के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि उससे मामले की जानकारी है. बयान में कहा गया कि निर्वाचित अधिकारियों के खिलाफ सभी धमकियां अस्वीकार्य हैं और इसकी निंदा की जानी चाहिए.

कनाडा में पुलिस की बर्बरता
एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि कनाडाई पुलिस अधिकारियों द्वारा घातक बल प्रयोग करने की घटनाओं में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है, जो 2022 में अपने उच्चतम बिंदु पर पहुंच गई.

फरवरी महीने में सामने आया यह अभूतपूर्व शोध एक अद्वितीय डेटाबेस पर आधारित था, जो वर्ष 2000 के बाद से कनाडा में पुलिस द्वारा घातक बल के उपयोग पर डाटा एकत्र करके बनाया गया था.

डाटाबेस, जिसे ‘ट्रैकिंग इनजस्टिस’ के रूप में जाना जाता है, शिक्षाविदों और वकालत संगठनों के बीच सहयोगात्मक प्रयासों का परिणाम था, जो सरकारी रिपोर्टों और मीडिया स्रोतों दोनों से एकत्रित जानकारी पर निर्भर थी.

Trending news