Canada News: कनाडा का नया प्रॉपगेंडा, चुनावों में भारत के हस्तक्षेप की करेगा जांच
Advertisement
trendingNow12077220

Canada News: कनाडा का नया प्रॉपगेंडा, चुनावों में भारत के हस्तक्षेप की करेगा जांच

Canada Election Probe: पिछले कुछ महीनों में भारत और कनाडा के रिश्तों में काफी खटास देखी गई. एक खालिस्तानी आतंकी की हत्या पर वहां के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने सीधे तौर पर भारत पर आरोप लगा दिया. अब वहां चलने वाली एक जांच वापस माहौल बिगाड़ सकती है.  

Canada News: कनाडा का नया प्रॉपगेंडा, चुनावों में भारत के हस्तक्षेप की करेगा जांच

Canada India News Today: खालिस्तानियों के हमदर्द कनाडा ने भारत के खिलाफ अब नया प्रॉपगेंडा तैयार किया है. वहां का एक सरकारी आयोग देश के पिछले दो आम चुनावों में भारत के कथित हस्तक्षेप की जांच करना चाहता है. कनाडा के सीटीवी न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक आयोग ने एक बयान में कहा है कि उसने सरकार से विदेशी हस्तक्षेप के आरोपों से संबंधित दस्तावेज सौंपने को कहा है. 

पिछले साल ही आयोग से चीन, रूस और दूसरे देशों के 2019 और 2021 के आम चुनावों में हस्तक्षेप के आरोपों की जांच करने को कहा गया था. सीटीवी न्यूज के अनुसार बयान से साफ है कि आयोग दो चुनावों में भारत की भूमिका की भी जांच करना चाहता है. 

आयोग की सुनवाई सोमवार से शुरू होगी. वह इस बात की जांच करेगा कि क्या राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी गुप्त और खुफिया सूचनाएं सार्वजनिक की जा सकती हैं या नहीं. इसमें चुनौतियां क्या हैं? कहा जा रहा है कि 3 मई तक आयोग की अंतरिम रिपोर्ट आ सकती है. हालांकि फाइनल रिपोर्ट साल के आखिर तक आएगी. 

रिश्ते खटाई में

कनाडा और भारत के रिश्तों में पिछले एक साल में काफी बर्फ जमी है. एक खालिस्तानी की हत्या में जिस तरह कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडू ने भारत पर आरोप मढ़ा, उसने द्विपक्षीय रिश्तों को नीचे धकेल दिया. भारत ने करारा जवाब दिया और जस्टिन को कहना पड़ा कि वह भारत से बेहतर रिश्ते चाहते हैं.

खास बात यह रही कि निज्जर की हत्या की जांच उस समय चल ही रही थी जब कनाडा के पीएम ने भारत को कठघरे में लाकर खड़ा कर दिया. सच्चाई यह है कि कनाडा में भारत विरोधी खालिस्तानियों को काफी संरक्षण मिलता है और वे खुलेआम प्रदर्शन करते रहते हैं.

Trending news