अरे बाप रे! अचानक इस देश के ऊपर अंतरिक्ष से आकर फटा उल्कापिंड, क्या बोले वैज्ञानिक
Advertisement
trendingNow12074829

अरे बाप रे! अचानक इस देश के ऊपर अंतरिक्ष से आकर फटा उल्कापिंड, क्या बोले वैज्ञानिक

Germany: गनीमत यह रही कि उल्कापिंड पृथ्वी की सतह पर पहुंचने से पहले ही वायुमंडल में विघटित हो गया था. इसने कोई नुकसान नहीं पहुंचाया और किसी भी मानव जीवन को खतरा नहीं था. यह घटना दुर्लभ है लेकिन डराने वाली है.

अरे बाप रे! अचानक इस देश के ऊपर अंतरिक्ष से आकर फटा उल्कापिंड, क्या बोले वैज्ञानिक

Asteroid Entered Earth Atmosphere: जर्मनी में एक चौंकाने वाली घटना घटी है. हुआ यह कि 21 जनवरी 2024 को, जर्मनी के पूर्वी हिस्से में रविवार की सुबह, एक उल्कापिंड पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश कर गया. यह घटना सुबह लगभग 1:30 बजे हुई और स्थानीय लोगों ने एक चमकदार वस्तु को आकाश में उड़ते हुए देखा. उल्कापिंड का आकार लगभग एक कार के बराबर था और इसका नाम 2024 BX1 था. यह हंगरी के खगोलशास्त्री क्रिस्टियान सार्नेक्ज़की द्वारा खोजा गया था, जिन्होंने घटना से पहले कई घंटों तक इसका ट्रैक किया था.

दरअसल, गनीमत यह रही कि उल्कापिंड पृथ्वी की सतह पर पहुंचने से पहले ही वायुमंडल में विघटित हो गया था. इसने कोई नुकसान नहीं पहुंचाया और किसी भी मानव जीवन को खतरा नहीं था. यह घटना दुर्लभ है, लेकिन यह याद दिलाती है कि पृथ्वी को अभी भी अंतरिक्ष से खतरा है. खगोलविद लगातार संभावित खतरों की निगरानी कर रहे हैं और यदि कोई उल्कापिंड पृथ्वी के लिए खतरा पैदा करता है तो वे सूचित करेंगे.

इतिहास में आठवीं बार है जब..
इस घटना के बारे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि यह इतिहास में आठवीं बार है जब किसी उल्कापिंड को धरती के वायुमंडल में प्रवेश करने से पहले देखा गया है. यह दिखाता है कि खगोलविदों की तकनीक लगातार बेहतर होती जा रही है और वे अब अंतरिक्ष से आने वाले खतरों को बेहतर ढंग से ट्रैक कर सकते हैं.

लगभग एक कार के बराबर!
वैज्ञानिकों के अनुसार, क्षुद्रग्रह का नाम 2024 BX1 था और इसका आकार लगभग एक कार के बराबर था. यह स्थानीय समयानुसार लगभग 1:30 बजे बर्लिन के बाहर नेनहाउज़ेन के पास उतरा. वैसे यह घटना दुर्लभ है, लेकिन दुर्घटनाग्रस्त होने वाले इतने छोटे क्षुद्रग्रह आमतौर पर मानव जीवन के लिए खतरा नहीं होते हैं. यह क्षुद्रग्रह भी कोई अपवाद नहीं था, और यह पृथ्वी की सतह पर पहुंचने से पहले ही विघटित हो गया था.

Trending news