Archaeological Material: मिस्र के कब्रिस्तान में मिली 2600 साल पुरानी ये चीज, देखकर वैज्ञानिक भी चौंके
Advertisement

Archaeological Material: मिस्र के कब्रिस्तान में मिली 2600 साल पुरानी ये चीज, देखकर वैज्ञानिक भी चौंके

Discovery In Egypt: मिस्त्र (Egypt) में कब्रिस्तान की खुदाई के दौरान 2600 साल पुरानी चीज मिली है. इसको देखकर वैज्ञानिक भी हैरान हैं. आइए जानते हैं कि क्या है ये चीज क्यों सबको हैरान कर रही है.

(फोटो: इजिप्ट मिनिस्ट्री ऑफ टूरिज्म एंड एंटीक्विटी)

Archaeological Discoveries: पुरातात्विक (Archaeological) खोज करने वाले वैज्ञानिक इतिहास की जड़ें खंगालने में जुटे रहते हैं. अब तक इतिहास (History) से जुड़ी कई सारी जानकारियां इन्हीं खोजों की वजह से हासिल हुई हैं. चाहें वह हड़प्पा सभ्यता हो या फिर मेसोपोटामिया का इतिहास, पुरातात्विकों (Archaeologists) की खोजों की वजह से ही इनके बारे में जानकारी हासिल हुई है. इस बार मिस्त्र में खोज के दौरान ऐसी चीज मिली है जिसे देखकर हर कोई दंग है. मिस्त्र के कब्रिस्तान में सदियों पुराने पनीर (Cheese) के टुकड़े मिले हैं. ये पनीर के टुकड़े 2600 साल पुराने बताए जा रहे हैं. पनीर एक बर्तन में रखा हुआ मिला है. एक ओर जहां घरों में रखा पनीर दो-तीन दिन के अंदर खराब हो जाता है वहीं दूसरी ओर 2600 साल पुराने पनीर का मिलना किसी अजूबे से कम नहीं है. 

मिट्टी के बर्तन में रखा

मिस्त्र में मिला पुराना पनीर मिट्टी के बर्तन में मिला है, जिस पर प्राचीन भाषा में लेख भी लिखे हुए हैं. वैज्ञानिकों के मुताबिक इस पनीर में बकरी और भेड़ के दूध के अंश हैं. मिस्त्र में पनीर को हॉलौमी (halloumi) कहा जाता है. बकरी और भेड़ के दूध से बना पनीर स्वाद में हल्का नमकीन होता है. पनीर को लेकर पुरातात्विकों का कहना है कि ये पनीर मिस्त्र के 26 वें या 27 वें साम्राज्य के वक्त का है.

3200 साल पुराना पनीर भी मिला

इससे पहले पाथम्स कब्रिस्तान में 3200 साल पुराने पनीर (Cheese) की खोज भी हो चुकी है. ये अब तक का सबसे पुराना पनीर माना जाता है. 

सूर्य मंदिर की भी खोज

ये पनीर मिस्त्र के सक्कारा कब्रिस्तान में है. सक्कारा में लंबे वक्त से खुदाई का काम चल रहा है. इस कब्रिस्तान में पनीर से पहले भी कई चीजें खोजी जा चुकी हैं. सक्कारा कब्रिस्तान में 4500 साल पुराने सूर्य मंदिर की भी खोज की जा चुकी है. यहां पुरानी बिल्लियों और देव-देवताओं की मूर्तियां, पुराने मकबरे और ताबूत भी मिल चुके हैं. सक्कारा दुनिया के 7 अजूबों में से एक मिस्त्र के पिरामिड से 15 मीलों की दूरी पर है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news