All Eyes On Rafah: राफा में 45 फिलिस्तीनियों की इजरायली हमले में मौत के बाद गूंजा एक नारा, सोशल मीडिया पर बना ग्लोबल ट्रेंड
Advertisement
trendingNow12268664

All Eyes On Rafah: राफा में 45 फिलिस्तीनियों की इजरायली हमले में मौत के बाद गूंजा एक नारा, सोशल मीडिया पर बना ग्लोबल ट्रेंड

Israel Hamas War: इजरायली एयर स्ट्राइक की वजह से विस्थापित लोगों के लिए एक टेंट कैंप में आग लगने कम से कम 45 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई.

All Eyes On Rafah: राफा में 45 फिलिस्तीनियों की इजरायली हमले में मौत के बाद गूंजा एक नारा, सोशल मीडिया पर बना ग्लोबल ट्रेंड

Gaza War: सोशल मीडिया पर 'सभी की निगाहें राफा पर हैं' वाक्यांश वायरल हो रहा है. दुनिया भर से लोग उन फिलिस्तीनियों के समर्थन में आगे आ रहे हैं, जो युद्धग्रस्त गाजा के राफा शहर में गंभीर स्थिति का सामना कर रहे है. बताया जा रहा है कि इजरायली एयर स्ट्राइक की वजह से विस्थापित लोगों के लिए एक टेंट कैंप में आग लगने कम से कम 45 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई. वहीं इजरायल ने कहा है कि उसका मानना ​​है कि आग का कारण संभवतः हमास द्वारा आसपास में रखे गए हथियारों में विस्फोट होना है.

इस हालिया हमले से इजरायल के खिलाफ वैश्विक आक्रोश भड़क उठा हैं. बड़ी संख्या में लोगों ने इस घातक हमले के खिलाफ सोशल मीडिया पर विरोध जताया है जिसमें कई सेलीब्रिटिज शामिल हैं. 

'ऑल आईज़ ऑन राफा' का नारा क्या है?
ऐसा लगता है कि 'ऑल आईज़ ऑन राफा' का नारा विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकृत फ़िलिस्तीनी क्षेत्रों के कार्यालय के निदेशक रिक पीपरकोर्न द्वारा की गई टिप्पणी से वजूद में आया. 

फरवरी में, पीपरकोर्न ने कहा था कि 'सभी की निगाहें राफा पर हैं'.  यह वाक्यांश गाजा में मानवीय संकट को संदर्भित करता है. यह अब एक ग्लोबल ट्रेंड बन गया है जिसे इजरायली हमलों के कारण पीड़ित फिलिस्तीनियों को समर्थन देने के लिए साझा किया जा रहा है।

राफा में कार्रवाई पर अड़ा इजरायल 
गाजा के अन्य क्षेत्रों में फैल रही हिंसक लड़ाई से भागकर करीब 1.4 मिलियन गाजावासियों ने राफा में शरण ली है. संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत ने क्षेत्र में रहने वाली बड़ी नागरिक आबादी के मद्देनजर इजरायल को अपना सैन्य अभियान रोकने के लिए कहा है. लेकिन इजरायल ने राफा में अपना अभियान जारी रखा है. 

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को हुए हमले को 'दुखद दुर्घटना' बताया है, साथ ही राफा अभियान जारी रखने का संकल्प लिया है.

दुनियाभर में गूंजा 'ऑल आइज़ ऑन राफा' का नारा
संगठनों और मशहूर हस्तियों ने 'ऑल आइज़ ऑन राफा' का नारा लगाया. . संगठनों के साथ-साथ लॉबिंग ग्रुप्स जैसे- यहूदी वॉयस फॉर पीस, सेव द चिल्ड्रन, अमेरिकन्स फॉर जस्टिस इन फिलिस्तीन एक्शन, फिलिस्तीन सॉलिडेरिटी कैंपेन और ऑक्सफैम - ने भी इस नारे को लगाया. 

इस नारे का इस्तेमाल पेरिस, लंदन, नीदरलैंड, न्यूयॉर्क शहर, लॉस एंजिल्स और अन्य जगहों पर प्रदर्शनकारियों द्वारा रैली के स्लोगन के रूप में भी किया गया. 

सेलिब्रिटीज ने किया सपोर्ट
वरुण धवन, एली गोनी, सामंथा रूथ प्रभु, आलिया भट्ट, करीना कपूर और तृप्ति डिमरी जैसी कई बॉलीवुड हस्तियों ने भी मंगलवार को अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज के हिस्से के रूप में “ऑल आइज़ ऑन राफा” ग्राफिक्स शेयर किए. 

इस बीच, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट खिलाड़ी ट्रैविस हेड, ब्रिटिश गायिका ले-ऐनी पिनॉक, मॉडल बेला हदीद और अभिनेत्रियाँ साओर्से-मोनिका जैक्सन और सुज़ैन सारंडन जैसी अन्य हस्तियों ने भी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर यह नारा लगाया. 

'ऑल आइज़ ऑन राफा' अभियान को समर्थन मिलना जारी है, तथा फिलीस्तीनियों के लिए शांति और न्याय की मांग करने वाली आवाजें तेज हो रही हैं. 

 

Photo Social Media:

Trending news