Titanic का मलबा देखने गई पनडुब्बी में सवार सभी की मौत, जानें कैसे गई जान?
Advertisement
trendingNow11750274

Titanic का मलबा देखने गई पनडुब्बी में सवार सभी की मौत, जानें कैसे गई जान?

मरने वाले यात्रियों में अरबपति एक्सलोरर हामिश हाडिर्ंग, फ्रांसीसी एक्सप्लोरर पॉल-हेनरी नार्जियोलेट, एक प्रमुख पाकिस्तानी परिवार के सदस्य शहजादा दाऊद और उसका बेटा सुलेमान दाऊद और ओशनगेट एक्सपीडिशन के सीईओ और टाइटन पायलट स्टॉकटन रश शामिल हैं.

Titanic का मलबा देखने गई पनडुब्बी में सवार सभी की मौत, जानें कैसे गई जान?

Titanic: अमेरिकी तटरक्षक बल ने घोषणा की है कि टाइटैनिक के पास खोजकर्ताओं को लापता पनडुब्बी टाइटन का मलबा मिला है. यूएस कोस्ट गार्ड रियर एडमिरल जॉन माउगर ने कहा कि रिमोट से संचालित वाहन (आरओवी) ने समुद्र तल पर टाइटैनिक से लगभग आधा किलोमीटर दूर टाइटन पनडुब्बी के टेल कोन की खोज की. माउगर ने कहा, बाद में आरओवी को अतिरिक्त मलबा मिला. उन्होंने कहा, मैं पीड़ित परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं.

मरने वाले 5 लोगों में कौन-कौन

सबमर्सिबल का स्वामित्व और संचालन करने वाली अमेरिका स्थित कंपनी ओशनगेट एक्सपीडिशन ने एक बयान में कहा कि उसका मानना है कि टाइटैनिक-बाउंड सबमर्सिबल के पांचों यात्रियों की दुखद मौत हो गई है. इन यात्रियों में अरबपति एक्सलोरर हामिश हाडिर्ंग, फ्रांसीसी एक्सप्लोरर पॉल-हेनरी नार्जियोलेट, एक प्रमुख पाकिस्तानी परिवार के सदस्य शहजादा दाऊद और उसका बेटा सुलेमान दाऊद और ओशनगेट एक्सपीडिशन के सीईओ और टाइटन पायलट स्टॉकटन रश शामिल हैं.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार सुबह उत्तरी अटलांटिक में टाइटैनिक के मलबे की ओर गोता लगाने के दौरान पनडुब्बी पूर्वी कनाडा में न्यूफाउंडलैंड के तट से 600 किलोमीटर से अधिक दूर लापता हो गई.

अमेरिकी तटरक्षकों के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय खोज की टीम लापता पनडुब्बी का पता लगाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा था. अनुमान लगाया गया था कि पनडुब्बी में 96 घंटे का ऑक्सीजन है, जिसके गुरुवार की सुबह तक खत्म होने की उम्मीद थी.

रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस क्षेत्र में सबमर्सिबल गायब हुई थी, वहां मंगलवार और बुधवार को पानी के भीतर सोनार उपकरणों ने धमाके की आवाजें सुनीं. माउगर ने कहा कि शोर और समुद्र तल पर सबमर्सिबल के स्थान के बीच कोई संबंध प्रतीत नहीं होता है. ओशनगेट अभियान ने समुद्र की सतह से 3,800 मीटर नीचे मलबे तक पहुंचने के लिए पनडुब्बी का उपयोग किया.

Trending news