Adani news: कौन है हिंडनबर्ग कंपनी के असली मालिक? इनके काम से क्‍यों डरते हैं दुनिया के पूंजीपति!
Advertisement

Adani news: कौन है हिंडनबर्ग कंपनी के असली मालिक? इनके काम से क्‍यों डरते हैं दुनिया के पूंजीपति!

Adani Hindenburg Saga: अडानी ग्रुप को करोड़ों का नुकसान पहुंचाने वानी ये रिपोर्ट किसने बनाई? क्‍या आप जानते हैं हिंडनबर्ग कंपनी बनाने से पहले क्‍या करते थे इसके मालिक? उनके बारे में ये बात आई सामने. आप भी पढ़ लीजिए.     

फाइल फोटो

Adani share fall: हिंडनबर्ग एक रिपोर्ट जारी करता है और दुनिया के टॉप अमीरों में शामिल गौतम अडानी की सभी कंपनियों के शेयर धड़ाम से गिरना शुरू हो जाते हैं. आखिर इस कंपनी ने ऐसा क्‍या किया कि रातोंरात अडानी के शेयर अर्श से फर्श पर आ गए. आपको बता दें कि हिंडनबर्ग ने एक रिपोर्ट पब्लिश की है. जिसमें अडानी ग्रुप पर आरोप लगाया गया है कि इस ग्रुप की कंपनियों ने मार्केट में हेरफेर और अकाउंट में धोखाधड़ी की है. हालांकि अडानी ग्रुप ने इन आरोपों को निराधार बताया है. आइए जानते हैं कि नाथन एंडरसन ने कैसे इस कंपनी की शुरुआत की और कंपनी बनाने से पहले वे क्‍या करते थे?      

नाथन एंडरसन है हिंडनबर्ग का मालिक

नाथन एंडरसन ने अमेरिका की कनेक्टिकट यूनिवर्सिटी से इंटरनेशनल बिजनेस में ग्रेजुएशन किया था. ग्रेजुएशन के बाद वे नौकरी की तलाश में थे. इस बीच उन्‍हें डेटा रिसर्च कंपनी में काम करने का मौका मिला. यहां उन्‍हें पैसों के इनवेस्टमेंट से जुड़ा का करना होता था. 

साल 2017 में बना ली अपनी खुद की कंपनी

नौकरी करते वक्‍त उन्‍होंने डेटा और शेयर मार्केट की तमाम बारीकियों को समझ लिया और उन्‍होंने समझ लिया कि शेयर मार्केट अमीरों के का सबसे बड़ा अड्डा है. उनके मुताबिक शेयर मार्केट में कुछ ऐसा हो रहा है जो आम लोगों को पता ही नहीं है. इसके चलते उन्‍हें फाइनेंशियल रिसर्च कंपनी बनाने का आइडिया आया और उन्‍होंने 2017 में एंडरसन हिंडनबर्ग नाम से एक कंपनी बना ली. 

इन सेक्‍टर्स पर करती है रिसर्च 

ये कंपनी इक्विटी, क्रेडिट, शेयर मार्केट और डेरिवेटिव्स पर रिसर्च करती है. रिसर्च के जरिए कंपनी पता लगाती है कि शेयर मार्केट में क्‍या गलत चल रहा है? कहां पैसों की हेरा फेरी हो रही है? कोई कंपनी शेयर मार्केट में गलत तरीके से दूसरी कंपनियों को नुकसान तो नहीं पहुंचा रही है.  

क्‍या सच में पहले भी रिपोर्ट का हुआ है असर?  

कंपनी रिसर्च करने के बाद एक रिपोर्ट जनता के बीच पब्लिश करती है और कई बार इस कंपनी की रिपोर्ट से दुनियाभर के शेयर मार्केट में असर हुआ है. इसी हिंडनबर्ग ने अब अडानी ग्रुप के लिए भी एक रिपोर्ट जारी की है. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news