US में इजरायली दूतावास के सामने एक शख्स ने खुद को लगाई आग, ‘फ्री फिलिस्तीन’ कहते हुए खुद को जलाया
Advertisement

US में इजरायली दूतावास के सामने एक शख्स ने खुद को लगाई आग, ‘फ्री फिलिस्तीन’ कहते हुए खुद को जलाया

Israeli Embassy: यह पहली बार नहीं है जब किसी ने अमेरिका में इजरायली राजनयिक मिशन के सामने आत्मदाह किया हो. दिसंबर में, अमेरिकी राज्य जॉर्जिया में इजरायली वाणिज्य दूतावास के सामने एक प्रदर्शनकारी ने खुद को आग लगा ली थी.

US में इजरायली दूतावास के सामने एक शख्स ने खुद को लगाई आग, ‘फ्री फिलिस्तीन’ कहते हुए खुद को जलाया

Israel-Hamas War: वाशिंगटन डीसी में इजरायली दूतावास के सामने एक व्यक्ति ने खुद को आग लगा ली. यह घटना रविवार को स्थानीय समयानुसार लगभग 13:00 बजे (18:00 GMT) हुई.  शहर के फायर विभाग ने बताया कि अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के अधिकारी गंभीर रूप से घायल शख्स को अस्पताल लेकर गए इससे पहले उन्होंने उसके शरीर पर लगी आग बुझा दी.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक बाद में अमेरिकी मीडिया ने अमेरिकी वायु सेना के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा कि वह व्यक्ति एक सक्रिय-ड्यूटी एयरमैन था. वाशिंगटन पुलिस विभाग अब सीक्रेट सर्विस और अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ पूरे मामले की जांच कर रहा है.

एक बयान में, पुलिस ने बताया कि घायल शख्स को अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी हालत 'गंभीर' बनी हुई है. अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है जिसमें कथित तौर पर एक व्यक्ति जलते हुए 'फ्री फिलिस्तीन' चिल्ला रहा है.

दूतावास ने क्या कहा?
दूतावास के एक प्रवक्ता ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि इस घटना में एंबेसी का कोई भी कर्मचारी घायल नहीं हुआ. एक बयान में, इजरायली विदेश मंत्रालय ने कहा कि उस व्यक्ति को दूतावास के कर्मचारी नहीं जानते थे.

पहले भी हो चुका है ऐसा
यह पहली बार नहीं है जब किसी ने अमेरिका में इजरायली राजनयिक मिशन के सामने आत्मदाह किया हो. दिसंबर में, अमेरिकी राज्य जॉर्जिया में इजरायली वाणिज्य दूतावास के सामने एक प्रदर्शनकारी ने खुद को आग लगा ली थी. पुलिस ने कहा कि प्रदर्शनकारी ने पेट्रोल का इस्तेमाल किया और उस मौके पर घटनास्थल पर फिलिस्तीनी झंडा पाया गया.

यह घटना तब हुई जब इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू दक्षिणी गाजा शहर राफा में एक सैन्य अभियान के लिए कैबिनेट की मंजूरी मांग रहे हैं, जबकि एक अस्थायी संघर्ष विराम समझौते पर भी बातचीत चल रही है. हालांकि, गाजा में इजराइल के सैन्य हमले की आलोचना हुई है. इजराइल पर फिलिस्तीनियों के खिलाफ नरसंहार के आरोप भी लगाए गए हैं. 

Trending news