Saudi Arabia: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के लिए नियम तोड़कर गैर मुस्लिम ने की मक्का में उमरा यात्रा, पुलिस ने किया गिरफ्तार
Advertisement

Saudi Arabia: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के लिए नियम तोड़कर गैर मुस्लिम ने की मक्का में उमरा यात्रा, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Queen Elizabeth II: ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के लिए उमरा तीर्थ यात्रा करने का दावा करने वाले एक शख्स को सऊदी अरब पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इस शख्स ने दावा किया था कि उसने रानी की आत्मा की शांति के लिए मक्का में ग्रैंड मस्जिद में जाकर उमरा किया है.

मक्का ग्रैंड मस्जिद

Men Arrested for Umra in Saudi Arabia: ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के लिए उमरा तीर्थ यात्रा करने का दावा करने वाले एक शख्स को सऊदी अरब पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इस शख्स ने दावा किया था कि उसने रानी की आत्मा की शांति के लिए मक्का में ग्रैंड मस्जिद में जाकर उमरा किया है. यह शख्स गैर मुस्लिम है और यमनी नागरिक है. सोमवार को सोशल मीडिया पर इसका एक वीडियो वायरल हुआ था. इस वीडियो में यह आदमी ग्रैंड मस्जिद के उस एरिया में एक पोस्टर लेकर खड़ा दिख रहा है, जहां गैर-मुसलमानों के जाने की मनाही है. 

वीडियो में बताता है सारी बात

वायरल वीडियो में उस शख्स ने एक बैनर पकड़ रखा है. वह कह रहा है 'महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की आत्मा के लिए उमराह, मैं भगवान से उन्हें स्वर्ग देने की दुआ मांगता हूं.' देखते ही देखते यह वीडियो काफी तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. सऊदी अरब के लोगों ने इस शख्स की गिरफ्तारी की मांग भी शुरू की. इसके बाद पुलिस एक्शन में आई और इस शख्स को तलाशकर उसे गिरफ्तार कर लिया. 

बैनर और नारेबाजी पर है रोक

सऊदी अरब ने मक्का जाने वाले तीर्थयात्रियों को बैनर ले जाने या नारे लगाने पर रोक लगा रखी है. नियम के अनुसार वैसे तो मृत मुसलमानों के लिए उमराह किया जा सकता है, लेकिन यह गैर-मुसलमानों के लिए लागू नहीं होता है. बताया गया है कि इस केस में ये और उलट था, क्योंकि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय न सिर्फ गैर मुस्लिम थीं, बल्कि जिस धर्म से थीं उसमें वह महारानी होने के नाते वहां के सभी चर्चों की हेड भी थीं. 

मुस्लिम किसी भी समय कर सकते हैं 

सोमवार देर रात राज्य मीडिया द्वारा किए गए एक बयान में कहा गया है कि ग्रैंड मस्जिद में सुरक्षा बलों ने "यमनी राष्ट्रीयता वाले एक शख्स को गिरफ्तार किया है. वह ग्रैंड मस्जिद के अंदर एक बैनर लेकर उमराह के नियमों और निर्देशों का उल्लंघन कर रहा था." बता दें कि उमराह एक तीर्थयात्रा है जिसे किसी भी समय किया जा सकता है. यह हज से अलग होता है जिसे साल में एक बार किया जाता है. इसे करने के लिए यहां आमतौर पर दुनिया भर से लाखों लोग आते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news