High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर जरूर खाएं ये 3 चीजें, नहीं बढ़ेगा खतरा
Advertisement

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर जरूर खाएं ये 3 चीजें, नहीं बढ़ेगा खतरा

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या खाएं और क्या नहीं खाएं ये बहुत बड़ा सवाल होता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि खतरा बढ़ने से पहले आपको क्या खाना चाहिए.

इन चीजों के खाने से नहीं बढ़ेगा कोलेस्ट्रॉल

High Cholesterol:  कोलेस्ट्रॉल हाई होने पर तमाम तरह की दिक्कतें बॉडी में देखने को मिलती है, फिर चाहे वह स्ट्रोक हो या फिर हार्ट अटैक. दरअसल, जब आपकी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है तो इस तरह की परेशानी होती है. बदलती लाइफस्टाइल और खराब खान-पान के चलते इस तरह की दिक्कतें मरीजों को देखने को मिलती है. ऐसें में आइए जानने का प्रयास करते हैं कि आपको क्या ऐसा खाना चाहिए, जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर से कम हो.

1. जरूर खाएं मछली

बता दें कि मछली में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है. ऐसे में आपको हफ्ते में एक बार जरूर यह खाना चाहिए, इससे आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. यानी जब आप इसको खाते हैं तो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखा जा सकता है.

2. जरूर पिएं ग्रीन टी

ग्रीन टी पीन से न सिर्फ आपका वजन कम होता है, बल्कि कई तरह से आपको कई बीमारियों से भी यह ड्रिंक आपको सुरक्षित रखता है. यही वजह है कि कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी ड्रिंक काफी फायदेमंद है. 

2. दही से भी बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल

क्या आप जानते हैं कि बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने के लिए दही भी किसी से कम नहीं है. आपको अपने दिन के लंच में दही जरूर शामिल करना चाहिए. इससे आपकी बॉडी को अच्छी मात्रा में कैल्शियम भी मिलता है. यानी इससे शरीर मे ंआपकी हड्डियां भी मजबूत होगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news