Protein हासिल करने के लिए अंडे और मीट खाने की जरूरत नहीं, इन सब्जियों के सेवन से हो जाएगा काम
Advertisement

Protein हासिल करने के लिए अंडे और मीट खाने की जरूरत नहीं, इन सब्जियों के सेवन से हो जाएगा काम

Vegan Option For Protein: मार्केट में ऐसी कई सब्जियां मौजूद हैं जिन्हें खाकर प्रोटीन की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है, इसलिए आपको मांस और अंडे पर डिपेंड नहीं रहना होगा.

Protein हासिल करने के लिए अंडे और मीट खाने की जरूरत नहीं, इन सब्जियों के सेवन से हो जाएगा काम

Protein Based Vegetables: शरीर में प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए अक्सर नॉन वेज फूड खाने की सलाह दी जाती है, इसमें अंडे और मांस को खासतौर पर शामिल किया जाता है, लेकिन भारत में एक बड़ी आबादी मांसाहार नहीं करती, तो ऐसे में उनके लिए क्या विकल्प हैं  ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया कि कुछ सब्जियों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है, आइए नजर डालते हैं.

इन सब्जियों में होता है प्रोटीन

1. फूलगोभी (Cauliflower)
फूलगोभी एक कॉम वेजिटेबल है, इसमें  प्रोटीन, कैलोरीज, मैग्नीशियम, और आयरन काफी मात्रा में पाए जाते हैं, वैसे तो इसकी पैदावर सर्दियों के मौसम में होती है, लेकिन मार्केट में ये सालोंभर उपलब्ध रहता है, इसे खाएंगे तो शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होगी. 

2. ब्रोकोली (Broccoli)
ब्रोकोली दिखने में गोभी जैसा लगता है इसे हमेशा से सेहत के लिए एक बेहतरीन फूड माना जाता रहा है, इसे खाने से न सिर्फ प्रोटीन बल्कि आयरन भी भरपूर मात्रा में हासिल किया जा सकता है. इसलिए इसे रोजाना की डाइट में शामिल करें ताकि आपकी मांसपेशियां मजबूत हो सकें.

3. पालक (Spinach)
जब कभी भी सबसे हेल्दी हरी पत्तेदातर सब्जियों (Green Leafy Vegetable) का जिक्र होता है तो पालक का नाम सबसे ऊपर लिया जाता है, इसमें प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन बी और फाइबर भी पाया जाता है, इससे आपके मसल्स स्ट्रॉन्ग हो जाएंगे.

 

4. मशरूम (Mushrooms)
काफी कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि प्रोटीन रिच फूड्स खाने से बॉडी की इम्यूनिटी भी बूस्त हो सकती है, इसके लिए आप मशरूम को डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं, ऐसे में आपको संक्रमण का खतरा कम होगा और बीमार भी कम पड़ेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

5 घंटे से कम सोना कितना खतरनाक?  Diabetes में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं?

Trending news