Uric Acid: जोड़ों में ठूस-ठूस कर भर गया है यूरिक एसिड? डाइट में शामिल करें ये चीजें; होगा आराम
Advertisement

Uric Acid: जोड़ों में ठूस-ठूस कर भर गया है यूरिक एसिड? डाइट में शामिल करें ये चीजें; होगा आराम

How to Control Uric Acid: अगर आपके जोड़ों में दर्द बना हुआ र‍हता है तो समझिए आपकी बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ चुका है. इस दर्द को कम करने के लिए आप तुरंत इन चीजों को शामिल कर लीजिए क्‍योंकि अगर आप इसे नजरअंदाज करेंगे तो गठिया जैसी बीमारी भी हो सकती है. 

 

फाइल फोटो

Relief in Joints Pain: जोड़ों में दर्द की समस्‍या बहुत ही आम हो गई है. ऐसे में आपको जानना चाहिए कि इसके पीछे की क्‍या वजह हो सकती है? जब शरीर में वेस्ट मटेरियल जम जाता है तो खून में यूरिक एसिड के तौर पर जम जाता है. इस समस्‍या से लाखों लोगों परेशान हैं. इस दर्द को कम करने के लिए लोग दवाइयां खा लेते हैं और कुछ समय के लिए राहत पा लेते हैं, लेकिन आपको जानना चाहिए कि ऐसा करना आपके लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है क्‍योंकि ये गठिया जैसी बीमारी की वजह भी बनता है. जब ये बीमारी ज्‍यादा हो जाती है तो ये किडनी फैलियर की वजह भी बन सकता है, तो जान लीजिए इसे कैसे कम किया जा सकता है?         

कॉफी 

अगर आप यूरिक एसिड से आराम पाना चाहते हैं तो आप दिन में एक या दो कप कॉफी का सेवन करें. इससे यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलती है. ऐसी कई रिसर्च सामने आई है जिसमें बताया गया है कि कैफीन से यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है. आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना चाहिए कि कॉफी का ज्‍यादा सेवन करने से आपको नुकसान भी हो सकता है. वहीं अगर आपको पहले से दूसरी बीमारियां हैं तो इस नुस्‍खे को आजमाने से पहले डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें. 

इससे कम होगा यूरिक एसिड 

शरीर में पानी की मात्रा बढ़ने पर किडनी से यूरिक एसिड बाहर निकलता है. ऐसे में आप इस समस्‍या से निजात पाने के लिए लिक्विड की मात्रा ज्‍यादा से ज्‍यादा लें. 

फाइबर वाले फूड्स 

यूरिक एसिड को खत्‍म करने के लिए आप दाल, चने, ब्राउन राइस, पालक, ब्रोकली, अखरोट और सेब जैसी चीजों का भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा आप विटामिन सी वाले फल संतरा, कीवी और स्ट्रॉबेरी का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं.      

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news