Tulsi Seeds: तुलसी की पत्तियां ही नहीं बीज भी हैं फायदेमंद, सेवन से दूर हो जाती हैं कई बीमारियां
Advertisement
trendingNow11446487

Tulsi Seeds: तुलसी की पत्तियां ही नहीं बीज भी हैं फायदेमंद, सेवन से दूर हो जाती हैं कई बीमारियां

Ayurvedic Remedies: तुलसी के बीजों के सेवन से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं. इन बीजों को दूध या फिर पानी में भिगोकर खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

तुलसी के बीजों के सेवन के फायदे

Tulsi Seeds Benefits: तुलसी (Basil) औषधीय गुणों का भंडार है. तुलसी के बीजों (Basil Seeds) के सेवन से सेहत को कई फायदे होते हैं. तुलसी के बीज प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है. तुलसी के बीजों को भिगोकर सेवन करने से सेहत को बहुत फायदे मिलते हैं. तुलसी के बीज खाने से डायबिटीज और पाचन से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. 

डायबिटीज में फायदेमंद

तुलसी के बीज डायबिटीज में फायदेमंद हैं. तुलसी के बीजों का सेवन दूध के साथ करने से शुगर कंट्रोल में रहता है. इन बीजों में मौजूद डायटरी फाइबर दिनभर ब्लड शुगर कंट्रोल में रखते हैं.

पाचन में फायदेमंद

तुलसी के बीजों में मौजूद पोषक तत्व पाचन के लिए बहुत फायदेमंद हैं. तलुसी में फाइबर मौजूद होता है जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है, जिससे गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी परेशानी से छुटकारा मिलता है.

इम्यूनिटी बढ़ाए

तुलसी के बीजों में मौजूद एंटी बैक्टीयल और एंटी इंफ्लमेटरी गुण इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. तुलसी के बीजों के सेवन से सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी परेशानियां दूर रहती हैं. तुलसी के बीजों के सेवन से कोल्ड और फ्लू जैसी दिक्कतें भी नहीं होती हैं.

दांत और मसूड़ों की परेशानी दूर करे

तुलसी के बीज ओरल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हैं. तुलसी के बीजों का सेवन करने से दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं. इससे दांतों या मसूड़ों में दर्द की परेशानी नहीं होती है. साथ ही मुंह से बैक्टीरियाज का सफाया भी हो जाता है. 

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

तुलसी के बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बालों  और स्किन के लिए भी फायदेमंद हैं. तुलसी के बीजों को नारियल के तेल के साथ मिलाकर लगाने से स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो जाती हैं. ये बीज बालों को मजबूत बनाते हैं और उनका झड़ना बंद हो जाता है. 

वजन कम करे

तुलसी के बीज वजन के कम करने के लिए बेहद फायदेमंद हैं. ये मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाते हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं. तुलसी के बीजों को भिगोकर खाने से मोटापा कम करने में मदद मिलती है. तुलसी के बीज भूख को कंट्रोल करने के काम आते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news