Mouth Ulcer: मुंह के छालों से रहते हैं परेशान, ये 3 नुस्‍खे हैं परमानेंट इलाज
Advertisement

Mouth Ulcer: मुंह के छालों से रहते हैं परेशान, ये 3 नुस्‍खे हैं परमानेंट इलाज

Best Mouth Ulcer Treatment: डाइजेस्टिव सिस्‍टम खराब होने या वायरल इंफेक्‍शन होने की वजह से छाले होते हैं. शहद का इस्‍तेमाल कर आप इस समस्‍या को दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस्‍तेमाल करने का तरीका.

मुंह के छालों का इलाज

Ifected Mouth Ulcer: अगर आपका डाइजेस्टिव सिस्‍टम खराब रहता है तो छाले की समस्‍या होना आम बात है. मुंह में जब छाले हो जाते हैं तो उस टाइम बोलना में भी बहुत दिक्‍कत आती है. इसके अलावा खाने-पीने में भी परेशानी होती है. अगर आप इन छालों को खत्‍म करने के लिए कोई टेबलेट लेते हैं, तो आपको उससे दूरी बना लेनी चाहिए क्‍योंकि छालों को घर में रखी चीजों से ही सही किया जा सकता है. जी हां, छालों के लिए शहद का इस्‍तेमाल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा आप हल्‍दी पाउडर और गर्म पानी का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. 
    
शहद का इस तरह से करें इस्‍तेमाल 

शहद से भी मुंह के छालों को खत्‍म किया जा सकता है. शहद में कई लाभकारी गुण होते है. अगर आप छाले पर शहद को कुछ देर लगा कर छोड़ देंगे तो इससे आपको बहुत ही फायदा मिलेगा. आप इस बात का ध्‍यान रखें कि जब तक मुंह में लार इकट्ठी हो, तब तक इसे थूके न. कुछ देर बाद इसे थूक दें और इस तरह आप दिन में 4 बार करें. आपको जल्‍द ही शहद की समस्‍या से निजात मिल जाएगी. 

गुनगुने पानी का इस तरह करें इस्‍तेमाल 

गुनगुने पानी से भी छालों को खत्‍म किया जा सकता है. जी हां, इसके लिए आप इसमें नमक डाल दें. एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्‍मच नमक मिला लें और इस पानी से गरारे करें. गरारे करने के बाद सादे पानी से कुल्‍ला कर लें. जिससे आपके मुंह में नमक का स्‍वाद नहीं आएगा. ऐसा करने से आपको मुंह के छालों में बहुत जल्‍द ही राहत मिलेगी.      

हल्दी पाउडर का करें इस्‍तेमाल  

हल्दी में कई औषधीय गुण होते हैं. कई बीमारियों को खत्‍म करने के लिए इसका इस्‍तेमाल किया जाता है. ये चीज हर इंडियन किचन में आसानी से मिल जाती है. छाले इंफेक्‍शन की वजह से होते हैं और हल्‍दी इस तरह के संक्रमण को रोकने में कारगर रहती है. अगर आप हल्‍दी पाउडर का इस्‍तेमाल करेंगे तो मुंह के छालों की सूजन में काफी आराम मिलेगा और कुछ ही दिनों में आपको दर्द से भी राहत मिल जाएगी. इसका इस्‍तेमाल करने के लिए आपको एक बाउल में थोड़ा सा हल्दी पाउडर लेना होगा और उसमें थोड़ा पानी डाल दें. इस तरह इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्‍ट को आप डेली दो टाइम छालों पर लगा लें. इस तरह आपको जल्‍द ही छालों में आराम मिलेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news